Move to Jagran APP

सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों पर लगेगा जुर्माना

जागरण संवाददाता गोपालगंज कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच नगर परिषद अब सख्त कदम उ

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 11:44 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 11:44 PM (IST)
सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों पर लगेगा जुर्माना
सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों पर लगेगा जुर्माना

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच नगर परिषद अब सख्त कदम उठाएगी। शहर की सड़कों पर या उसके किनारे कूड़ा फेंकना अब लोगों को महंगा पड़ेगा। नगर परिषद ने सड़क पर कूड़ा-कचरा फेंकने वालों पर नकेल कसने की कवायद शुरू कर दी है। इस कवायद के तहत सड़क या उसके किनारे कूड़ा फेंकने वालों पर नगर परिषद जुर्माना लगाएगी। इसके साथ ही सड़क पर बिल्डिग मैटेरियल रखने वालों पर भी नगर परिषद कार्रवाई करेगी। शहर को साफ-सुथरा बनाने की कवायद में जुटी नगर परिषद ने किस मामले में कितना जुर्माना लगाएगी, इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

loksabha election banner

शहर को साफ-सुथरा बनने के लिए नगर परिषद कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के तहत घर-घर डस्टबिन का वितरण किया गया। इसके साथ शहर के हर मोहल्ले में कूड़ादान लगाया गया। इस बीच घर-घर जाकर कूड़ा उठाने की भी व्यवस्था नगर परिषद ने शुरू की। इस व्यवस्था के बाद भी सड़कों तथा नालियों के साथ ही खाली स्थानों पर जहां तहां कूड़ा फेंके जाने से नगर परिषद के स्वच्छता अभियान पर असर पड़ रहा है। कोरोना के वर्तमान संकट काल में भी लोग सड़क के किनारे इधर-उधर कूड़ा कचरा फेंक रहे हैं, जिसे देखते हुए नगर परिषद ने सड़क किनारे तथा नालियों में कूड़ा कचरा फेंकने वालों पर नकेल कसने की पहल की है। नगर परिषद ने इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इस प्रस्ताव के अनुसार सड़क व नाली तथा इधर उधर कूड़ा कचरा फेंकने वालों से पांच सौ रुपया जुर्माना वसूला जाएगा। इसके साथ ही सड़क पर बिल्डिग मैटेरियल रखने वालों से एक हजार रुपया जुर्माना के रूप में वसूला जाएगा। सड़क के किनारे लघु शंका करने वालों से भी जुर्माना वसूलने का इस प्रस्ताव में प्रावधान किया गया है।

कोरोना संकट के इस काल में शहर को स्वच्छ बनाने के लिए साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। सड़क तथा नालियों में कूड़ा-कचरा फेंकने से स्वच्छता अभियान पर असर पड़ रहा है। यह देखते हुए अब सड़क पर कूड़ा-कचरा फेंकने वालों तथा इधर-उधर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जल्द ही इसे लागू किया जाएगा।

हरेंद्र कुमार चौधरी, अध्यक्ष, नगर परिषद, गोपालगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.