Move to Jagran APP

होम आइसोलेशन में बरतें विशेष सावधानी, रखें खानपान का ध्यान

होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित व्यक्ति की देखभाल को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने नया दिशानिर्देश जारी किया है। इसके तहत होम आइसोलेशन में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 04:34 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 04:34 PM (IST)
होम आइसोलेशन में बरतें विशेष सावधानी, रखें खानपान का ध्यान
होम आइसोलेशन में बरतें विशेष सावधानी, रखें खानपान का ध्यान

गोपालगंज। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित व्यक्ति की देखभाल को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने नया दिशानिर्देश जारी किया है। इसके तहत होम आइसोलेशन में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। सावधानी बरतने से ही कोरोना को जल्द से जल्द मात दिया जा सकता है। इस दौरान चिकित्सकीय सलाह के पालन करने के साथ सतर्कता बरतनी जरूरी है। किसी भी तरह की लापरवाही से होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्ति अपने घर वालों को भी खतरे में डाल सकते हैं।

loksabha election banner

डीपीएम धीरज कुमार ने बताया कि घर के सदस्य कोविड उपचाराधीन व्यक्ति की सोच को सकारात्मक रखने में मदद करें। साथ ही परिवार के लोग स्वयं भी सकारात्मक रहें। उसके साथ सहानुभूति रखें और बताएं कि यह किसी को भी हो सकता है। घर के सभी सदस्य दोबारा उपयोग में लाए जाने वाले सूती कपड़े के तीन लेयर वाले मास्क का उपयोग करें और संक्रमित से छह फीट की दूरी बनाकर रखें। अगर किसी को उपचाराधीन व्यक्ति के पास जाना है तो बगैर मास्क के न जाएं। इसके लिए जरूरी है कि कोरोना से संक्रमित व्यक्ति व उनकी देखभाल करने वाला व्यक्ति तीन लेयर वाले मेडिकल मास्क का प्रयोग करें।

उन्होंने बताया कि परिवार के सदस्यों को सतर्क रहना बहुत जरूरी है। घर के सभी ऐसी जगह, सतह और चीजें जो बार-बार छुई जाती हैं उन्हें भी नियमित रूप से हाइपोक्लोराइड के घोल से पोछकर विसंक्रमित करना भी जरूरी है। इसके अलावा उपचाराधीन व्यक्ति और परिवार के सदस्यों को संतुलित और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले भोज्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसमें आप विटामिन सी युक्त फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, हल्दी वाला दूध, मौसमी फल व सब्जियां आदि ले सकते हैं। जहां तक संभव हो घर के सभी सदस्य गुनगुने पानी का उपयोग करें। गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर उसका सेवन करें।

इनसेट

अपने स्वास्थ्य की नियमित निगरानी रखें

गोपालगंज : होम आइसोलेशन में रहने वाले उपाचाराधीन व्यक्तियों को अपनी स्वास्थ्य की निगरानी करते रहना चाहिए। हल्का बुखार है तो डॉक्टर को बताएं। घर पर पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, मास्क, ग्लब्स, प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने वाली वस्तुएं रखें। संक्रमित का दिन में दो बार ऑक्सीजन लेवल और तापमान लेना अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.