Move to Jagran APP

बॉटम: शहरी क्षेत्र के गरीबों के लिए नगर परिषद बनाएगा आवासीय अपार्टमेंट

शहरी क्षेत्र के गरीबों का भी अपना घर होगा। अभी तक किराए के घर में रहने वाले गरीब परिवार के सदस्य घर खरीद सकेंगे। इन्हें सस्ते दर पर आवास उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद शहरी क्षेत्र में आवासीय अपार्टमेंट बनाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 05:13 AM (IST)
बॉटम: शहरी क्षेत्र के गरीबों के लिए नगर परिषद बनाएगा आवासीय अपार्टमेंट
बॉटम: शहरी क्षेत्र के गरीबों के लिए नगर परिषद बनाएगा आवासीय अपार्टमेंट

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : शहरी क्षेत्र के गरीबों का भी अपना घर होगा। अभी तक किराए के घर में रहने वाले गरीब परिवार के सदस्य घर खरीद सकेंगे। इन्हें सस्ते दर पर आवास उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद शहरी क्षेत्र में आवासीय अपार्टमेंट बनाएगा। विभागीय निर्देश मिलने के बाद नगर परिषद ने इस योजना को अमल में लगाने की प्रक्रिया शुरू किया। लेकिन इसी बीच कोरोना महामारी को लेकर लॉकडाउन लागू होने से इस योजना को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया ठप हो गई। अब लॉकडाउन हटाने के बाद नगर परिषद ने आवासीय अपार्टमेंट बनाने की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दिया है। इस प्रक्रिया के तहत पहले चरण में आवासीय अपार्टमेंट बनाने के लिए नगर परिषद भूमि का अधिग्रहण करेगा। इसके बाद आवासीय आपार्टमेंट बनाने का काम शुरू होगा।

loksabha election banner

शहरी क्षेत्र के गरीबों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना शुरू की है। लेकिन इस योजना के तहत अभी वैसे गरीब परिवारों को ही आवास बनाने के लिए राशि दी जा रही है जो झुग्गी झोपड़ी में रहते हैं तथा जिनके पास अपनी जमीन है। लेकिन अब उन गरीब परिवारों को भी आवास उपलब्ध कराया जाएगा जिनके पास न तो अपनी जमीन है और ना ही अपना घर। अभी ऐसे गरीब परिवार के सदस्य शहरी क्षेत्र में किराए के घर में रहकर अपना काम धंधा करते हैं। ऐसे परिवार को सस्ते दर पर आवास उपलब्ध कराने की नगर परिषद ने पहल शुरू की है। हालांकि यह पहल कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लागू होने के कारण ठप हो गई।अब लॉकडाउन हटाने के बाद इस योजना पर नगर परिषद के फिर से काम शुरू कर दिया है। इसके तहत नगर परिषद शहरी क्षेत्र में गरीब परिवारों के लिए आवासीय अपार्टमेंट बनाएगा। नगर परिषद ने आवासीय अपार्टमेंट बनने के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी है। प्राथमिकता अपनी जमीन पर अपार्टमेंट बनाने को दी जाएगी। लेकिन अगर शहरी क्षेत्र में आवासीय अपार्टमेंट बनाने के लिए खुद की जमीन नहीं मिलने पर नगर परिषद भूमि का अधिग्रहण करेगा। ऐसे में अब कुछ समय की बात है, जब शहरी क्षेत्र के गरीबों के लिए सस्ते दर पर आवास उपलब्ध हो जाएगा। इस योजना के धरातल पर उतरने के बाद शहरी क्षेत्र के गरीब सस्ते दर पर आवास खरीद कर अपने घर में रख सकेंगे।

इनसेट

क्या कहते हैं नप चेयरमैन

गरीबों के लिए सस्ते दर पर आवास उपलब्ध की योजना पर काम किया जा रहा है। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र में आवासीय अपार्टमेंट बनाया जाएगा। इस संबंध में विभागीय निर्देश भी प्राप्त हो चुका है। नगर परिषद के पास अपार्टमेंट बनाने अपनी जमीन नहीं होने को देखते हुए अपार्टमेंट बनाने के लिए भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। जिसके लिए जमीन को चिन्हित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

हरेंद्र कुमार चौधरी, चेयरमैन, नगर परिषद गोपालगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.