Move to Jagran APP

सिधवलिया स्टेशन पर ट्रेन की बोगी जलाने का मुख्य आरोपित गिरफ्तार, सेना भर्ती की कर रहा था तैयारी

गोपालगंज थावे-छपरा रेलखंड स्थित सिधवलिया स्टेशन पर अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन के द

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 09:29 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 09:29 PM (IST)
सिधवलिया स्टेशन पर ट्रेन की बोगी जलाने का मुख्य आरोपित गिरफ्तार, सेना भर्ती की कर रहा था तैयारी
सिधवलिया स्टेशन पर ट्रेन की बोगी जलाने का मुख्य आरोपित गिरफ्तार, सेना भर्ती की कर रहा था तैयारी

गोपालगंज : थावे-छपरा रेलखंड स्थित सिधवलिया स्टेशन पर अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन के दौरान ट्रेन की बोगी में आग लगाने वाले मुख्य आरोपित को सिधवलिया पुलिस के सहयोग से आरपीएफ और जीआरपी ने गिरफ्तार कर लिया है। बोगी में आग लगाने के मामले में जीआरपी थाने में 100 से 150 अज्ञात प्रदर्शनकरियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई थी। रेल पुलिस उसी समय से आग लगाने वालों की तलाश कर रही थी। गिरफ्तार आरोपित पप्पू कुमार सिंह उर्फ रविरंजन सिंह सेना में भर्ती के लिए तैयारी करता था। सेना में भर्ती के लिए वह फिजिकल परीक्षा में पास हो चुका था।

loksabha election banner

बताया जाता है कि अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान उपद्रवियों ने 16 जून को सिधवलिया रेलवे स्टेशन पर खड़ी 15080 गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन की डी-पांच में आग लगा दी गई थी। इस कारण उक्त कोच पूर्ण रूप से जल गई गई। इस घटना को लेकर सिधवलिया रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक प्रभाशंकर प्रसाद दीपक के आवेदन पर 100 से 150 अज्ञात प्रदर्शनकारियों के विरुद्ध रेल थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। मामले की जांच आरपीएफ इंस्पेक्टर सिवान/थावे अजय कुमार यादव द्वारा की जा रही थी।

शुक्रवार को सिधवलिया थाना के सहयोग से आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त टीम ने सूचना के आधार पर छापेमारी कर कोच में आग लगाने वाले मुख्य आरोपित को सुपौली पंचायत भवन के सामने एनएच-27 से गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार आरोपित महम्मदपुर थाना क्षेत्र के करसघाट गांव के भृगुनाथ सिंह का 24 वर्षीय पुत्र पप्पू कुमार सिंह उर्फ रविरंजन सिंह बताया जाता है। आरपीएफ इंस्पेक्टर सिवान सह प्रभारी थावे अजय कुमार यादव ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपित ने एक दर्जन से अधिक कोच में आग लगाने वाले उपद्रवियों का नाम बताया है। उन्होंने बताया कि इस घटना में शामिल सभी उपद्रवियों को जल्द से गिरफ्तार करने की कार्रवाई चल रही है। जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। गिरफ्तार आरोपित पप्पू कुमार सिंह उर्फ रविरंजन सिंह के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर रेल पुलिस ने शनिवार को न्यायिक हिरासत में सोनपुर भेज दिया। टीम में सिधवलिया थानाध्यक्ष धनंजय कुमार, आरपीएफ उप निरीक्षक अबु फरहान गफ्फार, संजय कुमार पांडेय, सुरेश चंद्र पांडेय, जीआरपी प्रभारी सिवान सुधीर कुमार सिंह, जीआरपी प्रभारी थावे जय विष्णु राम, नागेन्द्र पासवान और आबिद अली आदि शामिल थे। मुख्य आरोपित का आपराधिक इतिहास खंगाल रही पुलिस, मोबाइल बरामद

संवाद सूत्र, सिधवलिया (गोपालगंज) : सिधवलिया पुलिस और रेल पुलिस गिरफ्तार मुख्य आरोपित का आपराधिक इतिहास खंगाल रही। फिलहाल पुलिस को आरोपित का आपराधिक इतिहास नहीं मिला है, कितु इतना तय है कि पप्पू सेना की नौकरी की तैयारी करने के साथ-साथ कुछ उदंड प्रवृत्ति के युवकों के भी संगत में था। सिधवलिया थानाध्यक्ष धनंजय कुमार ने कहा कि मुख्य आरोपित ने स्वयं अपना जुर्म कबूल कर लिया है। थानाध्यक्ष के अनुसार, आरोपित ने घटना के पूर्व अपने एक दिल्ली में रह रहे साथी से फोन से बात किया। उसके साथी ने ही उसे ट्रेन में आगजनी करने की सलाह देकर उकसाया था। इसके बाद उसने स्वयं सिधवलिया बाजार से पेट्रोल खरीदने के ट्रेन की बोगी में जाकर आग लगाई थी। इस घटना के बाद उसने अपने दूसरे साथी मनजीत को इसकी जानकारी आडियो काल कर दी थी। उस आडियो काल को उसके साथी ने रिकार्ड कर अपनी बहन के पास भेजा था। उसी आडियो रिकार्डिंग को पुलिस ने बरामद कर लिया। इतना ही नहीं पुलिस ने छापेमारी करने के बाद आडियो रिकार्डिंग के साथ मोबाइल को भी जब्त कर लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.