Move to Jagran APP

ईवीएम ने खूब किया परेशान, कई स्थानों पर देर से शुरू हुई वोटिग

रविवार को लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव के दौरान अगर किसी ने सबसे अधिक खलल डाला तो वह थी ईवीएम में खराबी। सुबह मतदान शुरू होने के साथ ही इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन में खराबी की सूचनाएं एक के बाद एक दर्जनों मतदान केंद्र से कंट्रोल रूम पहुंची।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 05:59 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 06:24 AM (IST)
ईवीएम ने खूब किया परेशान, कई स्थानों पर देर से शुरू हुई वोटिग
ईवीएम ने खूब किया परेशान, कई स्थानों पर देर से शुरू हुई वोटिग

गोपालगंज। रविवार को लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव के दौरान अगर किसी ने सबसे अधिक खलल डाला तो वह थी ईवीएम में खराबी। सुबह मतदान शुरू होने के साथ ही इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन में खराबी की सूचनाएं एक के बाद एक दर्जनों मतदान केंद्र से कंट्रोल रूम पहुंची। जिसके बाद पूरा का पूरा तंत्र मतदान प्रक्रिया शुरू कराने के लिए घंटों परेशान दिखा। कहीं घंटे भर बाद तो कहीं आधे घंटे में ही खामियों को दूर कर वोटिग की शुरुआत करा दी गई। कई बूथों पर ईवीएम को बदलने की नौबत आई। एक बूथ पर तो दो बार ईवीएम बदलने के बाद मतदान की प्रक्रिया आगे बढ़ी। ईवीएम में खराबी आने से वोटरों में नाराजगी भी दिखी। सदर प्रखंड के हीरापाकड़ में ईवीएम में खराबी आने से मतदान में हो रही देरी से नाराज वोटरों ने हंगामा किया। हालांकि कुछ देर बाद ही ईवीएम बदल कर मतदान शुरू करा दिया गया।

loksabha election banner

जिले में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए रविवार की सुबह छह बजे ही मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी कतारें लग गईं। वोटर सूरज की आंच बढ़ने से पहले ही मतदान कर लेना चाहते थे। सात बजे मतदान शुरू हुआ। लेकिन मतदान शुरू होते ही कई केंद्रों पर ईवीएम ने धोखा दे दिया। हथुआ विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 174 पर ईवीएम मशीन व वीवीपैट में अचानक खराबी आ जाने के कारण 45 मिनट विलंब से मतदान प्रारंभ हुआ। मतदान प्रारंभ होने में देरी को देखते हुए कई वोटर लाइन में लगने के बावजूद वापस घर लौट गए। हालांकि वोटिग प्रारंभ होने के बाद लौटने वाले मतदाताओं ने वापस आकर मतदान किया। भोरे सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 169 प्राथमिक विद्यालय मझवलिया में ईवीएम खराब होने के कारण एक घंटे से अधिक विलंब से मतदान प्रारंभ हुआ। हथुआ विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 120 व 121 पर ईवीएम मशीन में खराबी आने के बाद करीब सवा घंटे विलंब से मतदान शुरू हुआ। कुचायकोट विस क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 221 पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण आधे घंटे विलंब से मतदान प्रारंभ हुआ। इसी प्रकार मतदान केंद्र संख्या 287 व 288 पर ईवीएम को सेट किए जाने में गड़बड़ी के कारण 45 मिनट विलंब से मतदान प्रारंभ हुआ। ईवीएम को दुरुस्त करने में तकनीकी टीम का सहारा लेना पड़ा। हथुआ विस क्षेत्र के आदर्श मतदान केंद्र बरवां कपरपुरा बूथ नंबर 270 पर ईवीएम सेटिग में गड़बड़ी के कारण 40 मिनट विलंब से मतदान प्रारंभ हुआ। ईवीएम में गड़बड़ी के कारण रुका कई बूथों पर मतदान

गोपालगंज : ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान प्रारंभ होने के बाद पांच मतदान केंद्रों पर कुछ देर के लिए मतदान रोकना पड़ा। इनमें से तीन ईवीएम को दोबारा ठीक कर दिया गया। जबकि दो स्थानों पर ईवीएम को बदलना पड़ा। बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 47 प्राथमिक विद्यालय बनजरिया पर ईवीएम में खराबी के कारण सुबह सवा आठ बजे मतदान रोकना पड़ा। दोबारा तकनीकी टीम के आने के बाद ईवीएम को ठीक किया गया। इस दौरान करीब 45 मिनट तक मतदान बाधित रहा। इसी विस क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 44 पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण सुबह नौ बजे मतदान प्रारंभ हो सका। कुचायकोट विस क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 108 पर बार-बार ईवीएम खराब होने के कारण दो बार ईवीएम बदलने के बाद मतदान की प्रक्रिया आगे बढ़ सकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.