Move to Jagran APP

शहर को हरा-भरा बनाने पर जोर, लगाए जाएंगे पौधे

गोपालगंज पिछले कुछ दिनों से प्रारंभ हुई बारिश के बाद अब नगर परिषद ने शहर को हरा-भर

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 05:43 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 05:43 PM (IST)
शहर को हरा-भरा बनाने पर जोर, लगाए जाएंगे पौधे
शहर को हरा-भरा बनाने पर जोर, लगाए जाएंगे पौधे

गोपालगंज : पिछले कुछ दिनों से प्रारंभ हुई बारिश के बाद अब नगर परिषद ने शहर को हरा-भरा करने की पहल की है। इस पहल के तहत नगर परिषद शहर के सड़कों के डिवाइडर के बीच फूलों के पौधे लगाएगा। शहर के वन वे सड़कों के किनारे भी पौधे लगाए जाएंगे। नगर परिषद ने इस योजना को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू कर दी है। ऐसे में अब वह दिन दूर नहीं जब शहर में हर तरफ हरियाली दिखेगी और सड़कों के बीच में फूल खिलेंगे।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय का दर्जा मिलने से पहले गोपालगंज शहर में हर तरफ हरियाली दिखती थी। लोगों के घर आंगन तथा रास्तों के किनारे छायादार पेड़ लगे थे। इसी बीच जिला मुख्यालय का दर्जा मिलने के बाद शहर का विस्तार होने लगा। इसी के साथ पेड़-पौधों को काटे जाने का सिलसिला शुरू हो गया। जिससे हर तरफ पेड़ पौधे दिखने वाले इस शहर की हरियाली खत्म हो गई। लेकिन अब एक बार फिर शहर को हरा भरा बनाने की पहल शुरू हो गई है। नगर परिषद ने शहर को हरा भरा करने के लिए विस्तृत योजना तैयार कर ली है। इस योजना के तहत शहर के बंजारी रोड, अरार पथ, जादोपुर पथ, थावे रोड में सड़क के बीच में बने बड़े डिवाइडर में फूलों के पौधे लगाए जाएंगे। इन सड़कों के अलावा शहर की सभी वन वे सड़कों के किनारे भी पौधे लगाए जाएंगे। इन पौधे की देखरेख के लिए नगर परिषद ने कमेटी भी गठित कर लिया है। वार्ड सदस्यों के अध्यक्षता में हर वार्ड के लिए बनाई गई अलग-अलग कमेटी अपने-अपने वार्ड में लगाए गए पौधों की देखभाल करेगी। लगाए गए पौधों को सूखने से बचाने के लिए नगर परिषद पानी के टैंकर के माध्यम से इन पौधों पर पानी का छिड़काव कराएगा।

---------

देखभाल के अभाव में बर्बाद होते हैं पौधे

नगर परिषद की ओर से पूर्व में भी शहरी इलाके में पौधों को लगाने का अभियान चलाया गया है। इस बीच पौधरोपण के बाद इनकी समुचित देखभाल नहीं होने के कारण पौधे बर्बाद होते रहे हैं। ऐसे में नगर परिषद इस बार लगाए गए पौधों को गैबियन उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रहा है। ताकि पौधों को सुरक्षित रखा जा सके।

-----------

डिवाइडर के बीच भी लगेंगे पौधे

शहर को हरा-भरा करने के लिए विस्तृत योजना तैयार करने के बाद नगर परिषद ने सड़कों के डिवाइडर के बीच तथा सड़कों के किनारे पांच हजार पौधों को लगाने की योजना तैयार किया है। जुलाई व अगस्त माह में तमाम पौधों को लगाए जाने की योजना है। ताकि शहर हरा-भरा व सुंदर दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.