Move to Jagran APP

मुंबई से कोरोना वायरस लेकर गया पहुंच रहे हैं युवा, छह दिनों में दस मिले संक्रमित, प्रशासन सतर्क

कोरोना वायरस के आंकड़े एक बार फिर डराने लगे हैं। होली पर परदेस खासकर मुंबई से आने वाले कई युवा संक्रमित मिले हैं। उनसे बीमारी फैलने की आशंका है। इसको देखते हुए गया जंक्‍शन पर सघन जांच की जा रही है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 02:27 PM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 02:27 PM (IST)
मुंबई से कोरोना वायरस लेकर गया पहुंच रहे हैं युवा, छह दिनों में दस मिले संक्रमित, प्रशासन सतर्क
गया जंक्‍शन पर हो रही कोरोना जांच। जागरण

गया, जागरण संवाददाता। कई राज्‍यों में कहर बरपा रहे कोरोना (CoronaVirus) को लेकर एक बार फिर प्रशासन सतर्क हो गया है। जिले में फिर से कोरोना संक्रमित मिलने लगे हैं। ज्यादातर संक्रमित महाराष्ट्र के मुंबई से संक्रमण लेकर गया पहुंच रहे हैं। ये वैसे लोग हैं जो होली में अपने गांव-घर आ रहे हैं। गया जंक्शन पर इसको लेकर सतर्कता बढा दी गई है। शनिवार की सुबह मुंबई-हावड़ा मेल से आए झारखंड के एक युवक की जांच की गई तो वह संक्रमित मिला। इसके बाद उसे एंबुलेंस से अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, गया स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया।  गौरतलब है कि जिले में बीते छह दिनों में कोरोना के दस संक्रमित मरीज मिले हैं। ये सभी महाराष्ट्र से लौटे हैं। इनमें से सभी मरीज की उम्र 25 से 35 वर्ष के अंदर है। ये सभी फिलहाल अपने घर पर होम आइसोलेशन में हैं।

loksabha election banner

गया जंक्शन समेत एयरपोर्ट पर लगातार काम कर रही जांच टीमें

गया जंक्शन समेत एयरपोर्ट व बस पड़ाव पर मेडिकल टीम लगातार काम कर रही है। गया जंक्शन पर रात में तीन टीमें 15 मार्च से हर रोज काम कर रही है। देर रात के बाद मुंबई से गया आने वाले सभी यात्रियों की रैंडमली जांच की जाती है। इसके साथ ही आरटीपीसीआर जांच भी कराई जा रही है। गया जंक्शन पर दिन में भी एक टीम हर रोज जांच के काम में जुटी है। स्टेशन के बाहरी परिसर में रैपिड एंटीजन की जांच की सुविधा है।

जंक्शन पर अब तक 1000 और एयरपोर्ट पर 35 की हुई जांच

होली को लेकर एहतियातन सार्वजनिक स्थलों पर जांच अभियान चलाया जा रहा है। गया जंक्शन पर 15 मार्च से अब तक एक हजार से अािक रेल यात्रियों की कोविड जांच की गई है। जबकि एयरपोर्ट पर 35 व गया शहर में गेबल बिगहा व सिकरिया मोड़ बस स्टैंड पर अब तक 87 यात्रियों की रैंडमली जांच की गई है।

मेडिकल में 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार

अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में फिलहाल 100 बेड का कोविड-19 आइसोलेशन वार्ड 24 घंटे अपनी सेवा देने के लिए तैयार है। नोडल अफसर डॉ. एनके पासवान ने कहा कि यहां वरीय डॉक्टरों की टीम 24 घंटे तैनात है। उन्होंने बताया कि शनिवार को झारखंड के एक युवक को आरटीपीसीआर से जांच के बाद आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। 

संक्रमितों को सुरक्षित एंबुलेंस से घर तक पहुंचाने की व्यवस्था

कोविड-19 के जो भी मरीज गया जंक्शन पर फिलहाल मिल रहे हैं उन्हें सुरक्षित एंबुलेंस के जरिए उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के स्तर से की गई है। ताकि संक्रमित व्यक्ति अपने घर जाते समय किसी दूसरे को बीमार नहीं कर दे।

कहते हैं सिविल सर्जन

गया जंक्शन व एयरपोर्ट के अलावा बस पड़ाव पर नित्य कोविड जांच की व्यवस्था की गई है। आम जनों से अनुरोध है कि जो भी व्यक्ति यदि बाहर से आ रहे हैं तो वह निश्चित रूप से कोविड-19 की जांच करवा लें। सभी सरकारी अस्पताल में इसकी मुफ्त व्यवस्था है। ऐसा करके आप अपने साथ ही पूरे परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

हाल के दिनों में कब-कब कितने मिले कोरोना संक्रमित

  • 15 मार्च- 05
  • 17 मार्च- 02
  • 18 मार्च- 01
  • 19 मार्च- 01
  • 20 मार्च- 01

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.