Move to Jagran APP

Bihar: यहां धनवान लोग भी करने लगे मनरेगा में मजदूरी, जानिए उनके सामने क्‍यों आ गई ऐसी मजबूरी

औरंगाबाद के नबीनगर में मनरेगा में घोटाले का मामला सामने आया है। अपर एसडीओ की जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे लोगों का नाम मस्‍टर रोल में दर्ज है जो साधन संपन्‍न हैं व्‍यवसायी हैं गैस सप्‍लायर हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 10:30 AM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 10:30 AM (IST)
Bihar: यहां धनवान लोग भी करने लगे मनरेगा में मजदूरी, जानिए उनके सामने क्‍यों आ गई ऐसी मजबूरी
मनरेगा में गबन का मामला उजागर। प्रतीकात्‍मक फोटो

मनीष कुमार, औरंगाबाद। नबीनगर प्रखंड के महुआंव पंचायत में साधन संपन्न लोगों को मनरेगा में मजदूरी (Wages in MNREGA) करनी पड़ी। दरअसल यह हकीकत नहीं बल्कि कागज पर हुआ है। यहां धनवानों को भी मनरेगा में मजदूर दिखाकर पैसे की निकासी कर ली गई है। डीडीसी अंशुल कुमार के निर्देश पर इस मामले की जांच अपर अनुमंडल पदाधिकारी मालती कुमारी ने की। पंचायत के वार्ड नंबर 13 में की गई जांच में साधन संपन्न लोगों को मनरेगा मजदूर दिखाकर गबन किए जाने की बात सामने आई। जांच रिपोर्ट डीडीसी काे सौंप दी गई है। अब समय है कार्रवाई की। 

loksabha election banner

जो घर से निकलतीं भी नहीं उन्‍हें भी बना दिया मजदूर 

अपर अनुमंडल पदाधिकारी ने जांच रिपोर्ट में साधन संपन्न लोगों को मनरेगा का मजदूर बनाकर सरकारी राशि गबन करने का मामला का उल्लेख किया है। अपर अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि शिकायती आवेदन के आलोक में डीडीसी के निर्देश पर वार्ड 13 में डोर टू डोर जाकर जांच की गई। जांच के दौरान पाया गया कि कुछ वैसे लोग जो सुखी संपन्न हैं पर उनका नाम मनरेगा में मजदूरी के मस्टर रोल में दर्ज है। मस्टर रोल के आधार पर ही मजदूरी की निकासी होती है। मस्टर रोल में कुछ वैसी महिलाओं का नाम दर्ज है जो अपने घर से निकलती नहीं। जिन लोगों का नाम मस्टर रोल में पाया गया उनके पक्‍‍‍‍के मकान थे। घर में सोफा, गद्दा तक था।

गैस सप्‍लायर भी करने लगे मजदूरी 

अपर अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि विनय तिवारी का नाम मस्टर रोल में दर्ज है जो गैस सप्लायर हैं। पक्का मकान है। रमेश तिवारी के नाम पर पैसे की निकासी की गई है पर पूछताछ में पत्‍नी ने बताया कि उनके घर में किसी ने मनरेगा में काम नहीं किया है। जिन महिलाओं के नाम पर पैसे की निकासी की गई है बताया कि वे घर से बाहर नहीं निकली हैं और मनरेगा में मजदूरी नहीं की हैं। अन्य ग्रामीणों जिनका मास्टर रोल में नाम लिखकर पैसे की निकासी की गई है वे व्यापार करने वाले पाए गए हैं। उधर डीडीसी ने बताया कि जांच रिपोर्ट मिली है। कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.