Move to Jagran APP

गया के फतेहपुर को नगर पंचायत का दर्जा मिलने के साथ बढ़ी प्रशासनिक सरगर्मी, बदलेगी सूरत

गया जिले के फतेहपुर पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा कैबिनेट से पास होने के बाद प्रशासनिक सरगर्मी भी तेज हो गई है। नगर पंचायत के 17 वार्ड को शामिल किया जाएगा। नगर पंचायत बनने के लिए सीओ विजय कुमार ने प्रस्ताव भेजा था।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2020 10:36 AM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 10:36 AM (IST)
गया के फतेहपुर को नगर पंचायत का दर्जा मिलने के साथ बढ़ी प्रशासनिक सरगर्मी, बदलेगी सूरत
फतेहपुर पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा कैबिनेट से पास होने के बाद प्रशासनिक सरगर्मी भी तेज हो गई है।

संवाद सूत्र, फतेहपुर। गया जिले की फतेहपुर पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा कैबिनेट से मिलने के बाद प्रशासनिक सरगर्मी भी तेज हो गई है। नगर पंचायत के 17 वार्ड को शामिल  किया जाएगा। नगर पंचायत बनने के लिए सीओ विजय कुमार ने  प्रस्ताव भेजा था। हालांकि फतेहपुर पंचायत में 15 वार्ड रहने के कारण  मोरहे के  वार्ड संख्या 9, 10 और 11 को नगर पंचायत में शामिल किया गया है। संभावना है कि एक छोटे वाड को मर्जर किया जायेगा। वहीं फतेहपुर पंचायत में पंचायत सरकार भवन कोई नगर पंचायत कार्यालय में तब्दील किया जा सकता है। अंचलाधिकारी विजय कुमार ने बताया कि नगर पंचायत के लिए 2011 की जनगणना के अनुसार कम से कम 12000 मतदाताओं की संख्या होनी चाहिए थी परंतु फतेहपुर पंचायत में कुछ मतदाताओं की संख्या कम रहने के कारण मोरहे पंचायत के तीन वार्ड को सम्मिलित किया गया है।

loksabha election banner

नगर पंचायत बनने के बाद फतेहपुर में विकास की नई गाथा लिखी जाएगी। साफ-सफाई, स्ट्रीट लाइट, शिक्षा, स्वास्थ्य अन्य कई सुविधा मुहैया होगी। नगर पंचायत के लिए नगर विकास विभाग के राशि प्राप्त होगी। राजस्व के वही जिला परिषद क्षेत्र नगर पंचायत में हो जाएगा फिलहाल फतेहपुर बस स्टैंड के पास जिला परिषद के जमीन पर कई दुकान को बनाया गया है जिसका किराया अभी जिला परिषद मंद में जाता है नगर पंचायत बनने के बाद सभी दुकानों का किराया नगर पंचायत के अंतर्गत आएगा। वही फतेहपुर बस स्टैंड का टेंडर नगर पंचायत के द्वारा ही कराया जाएगा। फिलहाल नगर पंचायत के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं हुई है। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जून 2021 तक नगर पंचायत का चुनाव हो सकता है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकीं है।

नगर पंचायत के अंतर्गत रहेगे सभी मुख्य केंद्र 

फतेहपुर पंचायत के अंतर्गत जहां पहले दो बड़े बैंक थाना परिसर एवं हॉस्पिटल आते थे नगर पंचायत बनने के साथ ही मोरे स्थित प्रखंड कार्यालय नगर पंचायत के अस्तित्व में शामिल रहेगा मोरे पंचायत के वार्ड नंबर 10 में फिलहाल प्रखंड कार्यालय स्थित है परंतु वार्ड नंबर 10 को फतेहपुर नगर पंचायत में शामिल कर लेने के बाद प्रखंड एवं अंचल कार्यालय नगर पंचायत के अंतर्गत ही आ गया।

खत्म हो गए कई पद

फतेहपुर के नगर पंचायत बनने के साथ सरपंच, पंचायत समिति, वार्ड सदस्य, पंच एवं जिला पार्षद के लिए फतेहपुर पंचायत में चुनाव नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.