Move to Jagran APP

शाबाश ! झारखंड ने माना बिहार की ताकत का लोहा, लगातार दूसरी बार हेमा ने हासिल की यह सफलता

गया जिले के टिकारी प्रखंड की रहने वाली हेमा को लगातार दूसरी बार पावरलिफ्टिंग में झारखंड का स्‍ट्रांगेस्‍ट वूमन चुना गया है। हेमा को बेस्ट लिफ्टर इन डेडलिफ्ट वूमेन ऑफ झारखंड का खिताब भी दिया गया है। उसकी इस सफलता पर लोग हर्षित हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 03:53 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 03:53 PM (IST)
शाबाश ! झारखंड ने माना बिहार की ताकत का लोहा, लगातार दूसरी बार हेमा ने हासिल की यह सफलता
रांची में पुरस्‍कार ग्रहण करतीं हेमा। जागरण

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया)। गया जिले के टिकारी प्रखंड के सांसद आदर्श ग्राम केसपा की बेटी हेमा कुमारी ने एक बार फिर पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता (Power Lifting Championship) में अपना परचम लहराया है। झारखंड में आयोजित प्रतियोगिता में हेमा ने झारखंड स्ट्रांगेस्ट वूमेन 2021 (Strongest women of Jharkhand) एवं बेस्ट लिफ्टर इन डेडलिफ्ट (Best Lifter in Dead lift), वूमेन ऑफ झारखंड (Women of Jharkhand) का खिताब अपने नाम किया। क्षेत्र की इस बच्‍ची की सफलता पर लोगों में खुशी है। पिछले वर्ष भी हेमा झारखंड की स्‍ट्रांगेस्‍ट वूमन चुनी गई थीं। एक अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में सवर्ण पदक हासिल किया था।

loksabha election banner

हेमा की सफलता पर अन्‍य बच्चियों के माता-पिता भी गौरवान्वित

हेमा की सफलता को देखते हुए सभी लोगों को  पूर्ण विश्वास है कि वह ओलंपिक व अन्‍य प्रतियोगिता में अपने देश का नाम रोशन करेगी।  हेमा अपनी सफलता का श्रेय अपने कोच अशोक कुमार गुप्ता, माता-पिता एवं समस्त ग्रामीणों को देती है। हेमा का बचपन केसपा गांव में बिता है। वर्तमान में वह अपने माता-पिता के साथ रांची में रह रही है। हेमा की सफलता ने ग्रामीणों की सोच को बदलने के लिए मजबूर कर दिया है। अभी तक पढ़ाई की तुलना में खेल को महत्व नही दिया जाता है, लेकिन अब लोग खेलों को पढ़ाई के समान ही महत्व देने पर विचार कर रहे है।  बेटियां शिक्षा के अलावा हर क्षेत्र में बेटों की बराबरी कर रही है। गत वर्ष टिकारी अनुमंडल स्थापना समारोह के अवसर पर हेमा को सम्मानित किया गया था।  

समाजिक कार्यकर्ता हिमांशु शेखर ने कहा है कि हेमा की सफलता ने यह सिद्ध कर दिया है, कि ग्रामीण क्षेत्रों में  प्रतिभा की कोई कमी नही है, सिर्फ उन्हें उचित अवसर मिलने की जरूरत है। हिमांशु शेखर ने बिहार सरकार से हेमा के लिए सरकारी नौकरी एवं उसके नाम पर केसपा ग्राम में खेल स्टेडियम बनबाने की मांग की है। ग्रामवासियों ने हेमा के उज्जवल भविष्य के लिए मां तारा देवी मंदिर में पूजा अर्चना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.