Move to Jagran APP

कछुआ चाल में जलापूर्ति योजना, गर्मी में तरसेगा शहर

पेज - फोटो 801 -घर-घर पानी पहुंचाने के कार्य में हांफ रहा बुडको एक वर्ष में महज 20 फीसद हुए कार्य सितंबर 2021 तक कार्य को करना है पूरा 372 करोड़ रुपये का है प्रोजेक्ट ---------- -70 हजार घरों में 24 घंटे जलापूर्ति की है योजना -24 नई बोरिग में महज एक मानपुर में ही हो पाई है ------------

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 10:14 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 06:13 AM (IST)
कछुआ चाल में जलापूर्ति योजना, गर्मी में तरसेगा शहर
कछुआ चाल में जलापूर्ति योजना, गर्मी में तरसेगा शहर

संजय कुमार, गया

loksabha election banner

एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से 372 करोड़ रुपये से जलापूर्ति कार्य कछुआ चाल में है। बुडको ने एक वर्ष में महज 20 फीसद ही कार्य पूरे किए हैं। कार्य की गति तो देखकर यह कहने में कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि आने वाले गर्मी में भी पानी के लिए शहर को तरसना पड़ेगा।

नगर निगम जल पर्षद के कार्यपालक अभियंता राकेश कुमार का कहना है कि जलापूर्ति कार्य काफी धीमी गति से चल रही है। इसका मुख्य कारण बुडको के पास मैन पावर की काफी कमी है। इतने बड़े प्रोजेक्ट में सिर्फ नगर निगम के कर्मियों से काम लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सितंबर 2021 में कार्य को पूरा करना है। कार्य शुरू हुए एक वर्ष बीत गया पर कुछ क्षेत्रों को छोड़कर अभी तक पाइपलाइन भी नहीं बिछी है।

इस संबंध में बुडको के कार्यपालक अभियंता कर्मवीर ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

----------------

446 किमी बिछनी

है पाइपलाइन

जलापूर्ति योजना के तहत शहर में 446 किलोमीटर पाइपलाइन का विस्तार करना है। साथ ही पूरे शहर में 70 हजार घरों को पानी देना है। जलापूर्ति सातों दिन 24 घंटा मिलना है। लेकिन पाइपलाइन का विस्तार वार्ड चार, 28, 29 एवं 32 के कुछ मोहल्ले में ही हुआ है।

----------------

बोरिग और पानी टंकी

का निर्माण बाकी

बुडको द्वारा शहर में 24 नई बोरिग की जानी है। इनमें सबसे अधिक बोरिग फल्गु नदी तट एवं मानपुर में की जाएगी। मानपुर मात्र एक बोरिग की गई है। इसके अलावा सात पानी टंकी का निर्माण होना है। मानपुर, केन्दुई, सिंगरा स्थान पहाड़ी एवं डेल्हा में। इसमें पानी टंकी का निर्माण मात्र सिंगरा स्थान पहाड़ी पर काफी धीमी गति से की जा रही है।

---------------

धीमी कार्य को देखते हुए

निगम ने बनाई कार्य योजना

धीमी जलापूर्ति कार्य को देखते हुए नगर निगम ने पानी को लेकर 250 मिनी जलापूर्ति केंद्र का निर्माण करने निर्णय लिया है। इनमें सभी वार्डो में तीन से लेकर छह जलापूर्ति केंद्र के निर्माण किए जाएंगे ताकि गर्मी में शहर में पानी की किल्लत नहीं हो।

--------------

बुडको द्वारा शहर में जलापूर्ति संबंधित कार्य 20 फीसद ही पूरा हुआ है। इससे स्पष्ट होता है कि सितंबर 2021 तक कार्य पूरे नहीं होंगे। तय समय सीमा से दो वर्ष अधिक समय लगने की संभावना है। कार्य पूरा नहीं होते देख शहर में 250 मिनी जलापूर्ति केंद्र निर्माण का निर्णय लिया गया है ताकि गर्मी में पानी की किल्लत नहीं हो।

सावन कुमार, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.