Move to Jagran APP

इंद्रपुरी बराज से खरीफ फसलों के लिए नहरों में छोड़ा गया पानी, यास के कारण सोन नहर में बंद थी आपूर्ति

Yaas cyclone यास चक्रवाती तूफान के कारण इंद्रपुरी बराज से खरीफ फसलों के लिए तीन दिनों से बंद पड़े सोन नहरों में पानी की आपूर्ति फिर से प्रारम्भ कर दी गई है। नहरों में सोमवार से पानी की मात्रा बढ़ाने का सिलसिला प्रारंभ कर दिया गया है।

By Prashant KumarEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 12:37 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 12:37 PM (IST)
इंद्रपुरी बराज से खरीफ फसलों के लिए नहरों में छोड़ा गया पानी, यास के कारण सोन नहर में बंद थी आपूर्ति
सोन नहर में यास तूफान के बाद जलस्‍तर। जागरण।

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑनसोन (सासाराम)। Yaas cyclone यास चक्रवाती तूफान के कारण इंद्रपुरी बराज से खरीफ फसलों के लिए तीन दिनों से बंद पड़े सोन नहरों में पानी की आपूर्ति फिर से प्रारम्भ कर दी गई है। नहरों में सोमवार से पानी की मात्रा बढ़ाने का सिलसिला प्रारंभ कर दिया गया है।

loksabha election banner

जल संसाधन विभाग के मॉनिटरिंग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार के अनुसार यास तूफान के कारण भारी वर्षा की संभवनाओं को लेकर एहतियाती सोन नहरों में पानी की आपूर्ति चार दिनों पूर्व बंद कर दिया गया था। तूफान का असर समाप्त होने के बाद आज पश्चिमी संयोजक नहर में 2503 और पश्चिमी संयोजक समानांतर नहर में 826 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। धीरे-धीरे पानी की मात्रा बढ़ाई जा रही है।

सोमवार को ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र से 15921 क्यूसेक पानी पहुंच रहा है। बराज पर पानी का पाउंड लेवल मेंटेन करने के बाद 12592 क्यूसेक पानी सोन नदी में बहा दिया गया। उन्होंने कहा कि इन्द्रपुरी बराज पर पानी की कमी नहीं है। आवश्कतानुसार नहरों में पानी की आपूर्ति की जाएगी।

25 मई से छोड़ा गया था पानी

वर्षों बाद खरीफ फसलों के लिए सोन नहरों में सरकार द्वारा निर्धारित समय के पांच दिनों बाद धान के बिचड़े के लिए पानी की आपूर्ति की गई थी। लेकिन, यास तूफान में भारी वर्षा की सम्भवनाओ के मद्देनजर 27 मई से पानी की आपूर्ति बंद कर दिया गया था।

सोन नदी में छोड़ा गया ढाई लाख क्यूसेक पानी

यास तूफान के आगमन के बाद सोन के ऊपरी जलग्रहण छेत्र में हो रही वर्षा के कारण सोन नदी के इंद्रपुरी बराज से ढाई लाख क्यूसेक से अधिक पानी सोन नहरों में बहाया गया। 27 मई को 57451, 28 मई को 165840, 29 मई को 37923 व 30 मई को 10211 क्यूसेक पानी सोन नदी में बहाया गया।

81 एमएम से अधिक हुई वर्षा

यास तूफान के कारण सोन तटीय इलाके में 81.4 एमएम वर्षा हुई। जल संसाधन विभाग के मौसम इकाई के अनुसार 27 मई को 52 व 28 मई को 29.4 एमएम वर्षा हुई।

सोन नहरों में छोड़ा गया पानी (क्यूसेक में)

  • पश्चिमी संयोजक नहर -2503
  • पश्चिमी समानांतर संयोजक नहर- 826
  • उच्चस्तरीय नहर -640
  • आरा मुख्य नहर -546
  • चौसा शाखा नहर -10
  • बक्सर शाखा नहर -20

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.