ठंड में बारिश के साथ ओला गिरने के चेतावनी, जानिए नवादा और गया के लिए क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक जिले में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। बारिश थमने के बाद ठंड में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की जा सकती है और शीतलहर का प्रकोप देखा जा सकता है। पारा तेजी से नीचे गिर सकता है।

Rahul KumarPublish: Sat, 22 Jan 2022 06:39 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 02:30 PM (IST)
ठंड में बारिश के साथ ओला गिरने के चेतावनी, जानिए नवादा और गया के लिए  क्या कहता है मौसम विभाग

संवाद सहयोगी, नवादा । पिछले कुछ दिनों से जारी कड़ाके की ठंड के बाद शुक्रवार को सुबह से ही सूर्यदेव मेहरबान रहे। फलस्वरुप ठंड में कमी आई, लेकिन सुबह-शाम कनकनी बरकरार रही। सुबह में जिले के कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। सिरदला व रजौली प्रखंड क्षेत्र में एक-एक मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। अन्य स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी हुई। फिलहाल अभी ठंड से निजात मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, जिले में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। बारिश थमने के बाद ठंड में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की जा सकती है और शीतलहर का प्रकोप देखा जा सकता है। पारा तेजी से नीचे गिर सकता है। गया में बारिश होने की संभावन जताई गई है।

बारिश और ओला गिरने को लेकर अलर्ट

कृषि विज्ञान केंद्र सेखोदेवरा के मौसम विज्ञानी रौशन कुमार ने बताया कि मध्यप्रदेश और इसके आसपास के इलाके में चक्रवातीय परिसंचरण बना हुआ है। जिसका असर नवादा जिले में देखने को मिल सकता है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है। ऐसे में 22 जनवरी की रात से बूंदाबांदी शुरू होने का पूर्वानुमान है। वहीं 23 से 25 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है। इस अवधि में मेघगर्जन, बिजली चमकने और ओलावृष्टि हो सकती है।

मौसम विज्ञानी ने बताया कि बारिश थमने के बाद अगले सप्ताह में पारा गिरने की संभावना है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान नीचे आएगा, जिससे ठंड में बेतहाशा वृद्धि हो सकती है। अगले सप्ताह में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। फिलहाल 22 से 25 तक 4 से 11 किलोमीटर की रफ्तार से पूर्वी हवा बहने का अनुमान है। लेकिन 26 जनवरी से हवा की दिशा बदल सकती है और पश्चिमी हवा बहने का अनुमान है।

गया में भी हो सकती है बारिश

जिले में बीते छह दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच शुक्रवार को थोड़ी राहत मिली। सुबह नौ बजे से ही खिली-खिली धूप ने लोगों को आनंदित कर दिया। लोग जल्द ही बिछावन से निकलकर गुनगुनी धूप का आनंद लेने छतों पर पहुंच गए। धूप में तपीश बढ़ने के साथ ही पारा भी ऊपर की ओर चढ़ा। न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री और अधिकतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इस बीच मौसम का पूर्वानुमान भी आमजनों को सुखद राहत देने वाला है। मौसम विज्ञानी डा. जाकिर हुसैन ने कहा अभी हर दिन अच्छी धूप निकलेगी। पछुआ अभी नहीं बहेगी। इसकी जगह उत्तर-पूर्व हवा चलेगी। इसमें उतनी अधिक ठंड नहीं रहती है। हालांकि, अगले 48 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जरूर नजर आ रहे हैं। शुक्रवार की अहले सुबह भी शहरी क्षेत्र में कुछ देर के लिए बारिश हुई।

Edited By Rahul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept