सासाराम में आठ दिसंबर को होगी दसवें चरण की वोटिंग, बूथों पर किए गए ये इंतजाम

सासाराम में दसवें चरण की वोटिंग आठ दिसंबर को होगी। इसको लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। र तथा राजपुर प्रखंड के 28 पंचायतों में वोटिंग के लिए कुल 389 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Rahul KumarPublish: Sun, 05 Dec 2021 11:02 AM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 11:02 AM (IST)
सासाराम में आठ दिसंबर को होगी दसवें चरण की वोटिंग, बूथों पर किए गए ये इंतजाम

 सासाराम, जागरण संवाददाता।  दसवें और अंतिम चरण में दो प्रखंड करगहर व राजपुर में पंचायत चुनाव का प्रचार सोमवार शाम पांच बजे से संपन्न हो जाएगा। इसके बाद जनप्रतिनिधि सिर्फ व्यक्तिगत जन संपर्क कर सकते हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया की सभी नौ चरणों की चुनावी प्रक्रिया शांतिपूर्ण संपन्न होने के बाद अंतिम चरण को भी भय मुक्त व शांतिपूर्ण माहौल में पूरा कराया जाएगा। संबंधित सभी कर्मियों को चुनाव को ले दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। 

चुनाव को ले पुलिस प्रशासन मुस्तैद 

अंतिम चरण के चुनाव को ले जिला पुलिस द्वारा प्रखंड क्षेत्रों में सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। संबंधित थानों की पुलिस लगातार अपने अपने क्षेत्र में फ्लैग मार्च कर लोगों से भयमुक्त माहौल में वोट देने की अपील कर रही है। जगह जगह वाहनों की जांच भी पुलिस द्वारा की जा रही है। पुलिस चुनाव को प्रभावित करने वालों पर भी विशेष निगरानी रख रही है। 

दोनों प्रखंडों में बनाए गए 389 मतदान केंद्र 

करगहर तथा राजपुर प्रखंड के 28 पंचायतों में वोटिंग के लिए कुल 389 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें करगहर प्रखंड के 20 पंचायतों में 286 मतदान केंद्र तथा राजपुर प्रखंड के आठ पंचायतों में 103 मतदान केंद्र बनाए  गए हैं। 

दोनों प्रखंडों में 2997 उम्मीदवार चुनाव मैदान में 

दसवें व अंतिम चरण में करगहर व राजपुर प्रखंड में कुल 2997 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें करगहर प्रखंड में जिला परिषद पद के लिए 24, बीडीसी के लिए 183, मुखिया के लिए 165, सरपंच के लिए 121, वार्ड सदस्य के लिए 1181 तथा पंच पद के लिए 503 समेत कुल 2177 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राजपुर प्रखंड में पंचायत प्रतिनिधि के रूप में जिला परिषद पद के लिए 13, बीडीसी के लिए 67,मुखिया के लिए 58,सरपंच के लिए 50,वार्ड सदस्य के लिए 469 तथा पंच पद के लिए 163 समेत कुल 820 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

दो लाख 23 हजार मतदाता डालेंगे वोट 

दोनों प्रखंडों में दो लाख 23 हजार 661 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर पंचायत प्रतिनिधि का चुनाव करेंगे। इसमें करगहर प्रखंड में एक लाख 66 हजार 510 मतदाता तथा राजपुर प्रखंड में 57 हजार 151 मतदाता अपना वोट डालेंगे। दोनों प्रखंडों में आठ दिसंबर को वोटिंग तथा दस दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। 

Edited By Rahul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept