Move to Jagran APP

चुनाव परिणाम के बाद प्रत्याशी नहीं निकाल सकेंगे विजय जुलूस, जिला प्रशासन की रहेगी सख्‍त नजर

मतगणना की तैयारी में जिला प्रशासन जुटा है। इस क्रम में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। आसपास धारा 144 लगा दिया गया है। साथ ही हिदायत दी गई है कि विजेता प्रत्‍याशी विजय जुलूस नहीं निकालेंगे।

By Edited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 06:23 AM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 08:47 AM (IST)
चुनाव परिणाम के बाद प्रत्याशी नहीं निकाल सकेंगे विजय जुलूस, जिला प्रशासन की रहेगी सख्‍त नजर
प्रेस वार्ता में जानकारी देते डीएम सौरभ जोरवाल। जागरण आर्काइव

जेएनएन, औरंगाबाद \ गया। विधानसभा चुनाव के तीनों चरण का मतदान हो चुका है। अब इंतजार है परिणाम का। मतगणना को लेकर औरंगाबाद जिला प्रशासन तैयारी में जुटा हुआ है। इस क्रम में विधि-व्‍यवस्‍था के लिए धारा 144 लगा दिया गया है। प्रत्याशी जीत के बाद विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। जानकारी देते हुए डीएम सौरभ जोरवाल ने बताया कि प्रमाण पत्र मिलने के बाद प्रत्याशी सीधे अपनी वाहन में सवार होकर घर या कार्यालय जाएंगे। अगर कोई इस नियम का उल्लंघन करता है तो नियमानुसार प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

loksabha election banner

त्रिस्तरीय रहेगी सुरक्षा व्‍यवस्‍था- जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने बताया कि मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। अंदर से लेकर बाहर तक अ‌र्द्धसैनिक बल एवं जिला पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। बताया कि पहली सुरक्षा मतगणना कक्ष की रहेगी। दूसरा सुरक्षा घेरा सच्चिदानंद सिन्हा महाविद्यालय कैंपस का एवं तीसरा घेरा सुरक्षा कॉलेज के बाहर मोड़ तक रहेगा। मतगणना कक्ष के आसपास किसी को रहने की अनुमति नहीं मिलेगी। सीसीटीवी की निगरानी में सभी कार्य किए जाएंगे। वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है।

हर विधानसभा के लिए अलग पर्यवेक्षक -जावेद इकबाल ने बताया कि मतगणना भारत सरकार के पर्यवेक्षक की देखरेख में होगा। हर विधानसभा के लिए अलग-अलग पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। प्रत्येक बेंच पर एक मतगणना सुपरवाइजर, एक सहायक, एक मतगणना सहायक, एक मतगणना माइक्रो प्रेक्षक की तैनाती की गई है। उपनिर्वाचन पदाधिकारी की माने तो चार विधानसभा की 33 राउंड मतगणना होगी। एक बार में 14 बूथ की मतगणना होनी है। रफीगंज, औरंगाबाद, गोह एवं ओबरा में 33 राउंड मतगणना होगी। बताया कि एक राउंड की मतगणना में 20 से 30 का समय लगता है।

उन्‍होंने बताया कि मतगणना कक्ष के अंदर प्रत्याशी के एजेंट हॉस्टल मैदान के रास्ते जाएंगे। किसी भी एजेंट को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। अंदर चले जाने के बाद बिना आरओ के आदेश के कोई भी एजेंट बाहर नहीं निकल सकेंगे। जावेद ने बताया कि मतगणना को लेकर हर चौक-चौराहों पर सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध कर दिया गया है। सभी चौक-चौराहों पर मजिस्ट्रेट के साथ सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। शहर में कहीं भी भीड़ नहीं लगने दी जाएगी। कॉलेज कैंपस की 100 मीटर की दूरी तक कोई भी व्यक्ति नहीं रहेगा। कॉलेज मोड़ के पास बैरियर लगा दिया जाएगा। आठ बजे सुबह से इवीएम एवं पोस्टल वैलेट की मतगणना शुरू की जाएगी। पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए अलग कक्ष बनाया गया है। फौजी वोटर की मतगणना के लिए क्यूआर कोड से जांच कर मतगणना होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.