Move to Jagran APP

यूरिया व डीएपी का एक सप्ताह के अन्दर करें सत्यापन

गया। जिला पदाधिकारी डा.त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में शनिवार को जिला उर्वरक निगरानी समिति की बैठक हुई। जिला कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने बताया कि खरीफ 2022 में गया जिला में कुल 195361 हेक्टेयर में विभिन्न फसलों का आच्छादन होना है जिसमें धान आच्छादन का लक्ष्य 181831 हेक्टेयर है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 11:03 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 11:03 PM (IST)
यूरिया व डीएपी का एक सप्ताह के अन्दर करें सत्यापन
यूरिया व डीएपी का एक सप्ताह के अन्दर करें सत्यापन

गया। जिला पदाधिकारी डा.त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में शनिवार को जिला उर्वरक निगरानी समिति की बैठक हुई। जिला कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने बताया कि खरीफ 2022 में गया जिला में कुल 195361 हेक्टेयर में विभिन्न फसलों का आच्छादन होना है, जिसमें धान आच्छादन का लक्ष्य 181831 हेक्टेयर है। जिले को 48 हजार टन यूरिया एवं 15 हजार टन डीएपी की आवश्यकता है। अभी तक जिले को 12 हजार 278 टन यूरिया एवं 2339 टन डीएपी प्राप्त हो चुका है।

loksabha election banner

विधायक विरेन्द्र सिंह ने बताया कि जुलाई के तीसरे सप्ताह से यूरिया की मांग प्राप्त होती है तथा माह सितम्बर में मांग चरम सीमा पर होती है। वजीरगंज में बिस्कोमान केन्द्र को पुन: प्रारम्भ कराने का प्रस्ताव दिया। विधायक डा.अनिल कुमार ने कहा कि इस समय उर्वरकों की मांग बढ़ने पर उर्वरकों की कालाबाजारी भी बढ़ती है। कभी-कभी उर्वरकों की भारी किल्लत हो जाती है। इस पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिले में जो भी उर्वरक प्राप्त हो उसका वितरण पारदर्शी तरीके से हो। इसके लिये आवश्यक है कि जिले में उपलब्ध उर्वरकों पर अभी से कड़ी निगरानी रखी जाय।

डीएम ने कहा कि जिला कृषि पदाधिकारी जिले में खुदरा उर्वरकों विक्रेताओं के भंडार में उपलब्ध उर्वरकों का भौतिक सत्यापन कराएंगे। निरीक्षण प्रतिवेदन सही प्राप्त हो, इसके लिए प्राप्त प्रतिवेदन की क्रास जांच जिला स्तर से गठित छापामारी दल से कराया जाय। जांच प्रतिवेदन गलत पाये जाने पर संबंधित गलत प्रतिवेदन देने वाले पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाय।

विधायक ज्योति देवी ने कहा कि बाराचट्टी प्रखंड के प्रखंड कृषि पदाधिकारी कभी भी अपने कार्यालय में नहीं रहते है। जिला पदाधिकारी ने जिले के विभिन्न उर्वरक विक्रेताओं के भंडार में उपलब्ध यूरिया-डीएपी से संबंधित सूची सभी सदस्यों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट किया कि उर्वरक विक्रेताओं के जांच अनियमितता पाये जाने पर अनुज्ञप्ति रद्द कर दी जाय तथा उनके विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज की जाए।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि किसानों को उर्वरक मिलने में हो रही कठिनाईयों के त्वरित निवारण हेतु जिला स्तर पर जिला उर्वरक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है इस नियंत्रण कक्ष में निम्न पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के प्रतिनिधि विरेन्द्र सिंह, विधायक नगर डा. प्रेम कुमार के प्रतिनिधि पप्पू कुमार, विधायक सुरेन्द्र प्रसाद यादव के प्रतिनिधि संजय कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी एवं अन्य विभागीय पदाधिकारी ने भाग लिया।

--

नियंत्रण कक्ष में तैनात पदाधिकारियों का नाम व मोबाइल नंबर

ललन कुमार सुमन अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, नीमचक बथानी -7992337384

न्यूटन कुमार सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण), जिला कृषि कार्यालय गया- 9304758430

चन्द्रभूषण शाही सहायक कृषि पदाधिकारी, वनस्पति, जिला कृषि कार्यालय, गया 8210184975

संजय कुमार कृषि समन्वयक, जिला कृषि कार्यालय, गया 9939407481

दयानन्द प्रसाद कृषि समन्वयक, जिला कृषि कार्यालय, गया 9934890032


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.