Move to Jagran APP

रोहतास में 14.38 लाख से अधिक लोगों को दिया गया टीका, कोरोना से बचाव के लिए वैक्‍सीनेशन ही उपाय

जिला स्वास्थ्य समिति को टीकाकरण करवाने के लिए लोगों को जागरूक करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती थी अब वही जागरूक हो चुके लोग स्वयं केंद्रों पर पहुंचकर टीकाकरण करवा रहे हैं। लोगों में जागरूकता की वजह से जिले में टीकाकरण अभियान में भी काफी तेजी आई है।

By Prashant KumarEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 04:28 PM (IST)
रोहतास में 14.38 लाख से अधिक लोगों को दिया गया टीका, कोरोना से बचाव के लिए वैक्‍सीनेशन ही उपाय
कोरोना का टीका लगवाती युवती। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, सासाराम। कोरोना संक्रमण से बचने को लेकर लगाए जा रहे टीका के प्रति लोगों का अब नजरिया बदल गया है। लोग टीकाकरण केंद्रों पर स्वयं टीकाकरण कराने के लिए पहुंच रहे हैं। जहां पहले जिला प्रशासन के साथ-साथ जिला स्वास्थ्य समिति को टीकाकरण करवाने के लिए लोगों को जागरूक करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती थी, अब वही जागरूक हो चुके लोग स्वयं केंद्रों पर पहुंचकर टीकाकरण करवा रहे हैं। लोगों में जागरूकता की वजह से जिले में टीकाकरण अभियान में भी काफी तेजी आई है। जिले में प्रतिदिन 20 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी आंकड़ा के मुताबिक जिले में गुरुवार तक 14,38, 310 लोगों ने कोरोना का टीका लगवा लिया है। जिसमें से 11 लाख 93 हजार 483 लोगों को पहला तथा 2, 44, 820 को कोरोना का दूसरा डोज दिया गया है। बहरहाल 68 फीसद लोगों को कोरोना का पहला डोज का टीका लगाया जा चुका है।

loksabha election banner

सिर्फ महाअभियान में लगे 2.10 लाख लोगों को टीका

टीकाकरण को लेकर चलाए गए महाअभियान के दौरान जिले में कुल 2.10 लाख लोगों ने कोरोना का टीका लगवाया है। पहले एवं दूसरे महाअभियान में 1.79 लाख लोगों ने प्रथम डोज का टीका लगवाया था तो वही दूसरे डोज के लिए चलाए गए महाअभियान के दौरान 2 दिनों में कुल 31 हजार लोगों को टीका लगाया गया था। जिले में 21 लाख 14 हजार 734 लोगों को  टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। 20 सितंबर तक दूसरा डोज का समय पूरा हो चुके 3 60 लाख लोगों में से 2.44 हजार लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है।

वैक्सीन की उपलब्धता लक्ष्य को पूरा करने में मददगार

डीआइओ डा. आरकेपी साहू ने बताया टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। लोगों के मन में बैठा भ्रम अब पूरी तरह से खत्म हो चुका है। हर समाज व हर तबके के लोग टीकाकरण अभियान में अहम भूमिका निभा रहे हैं और टीकाकरण कराने के लिए आगे आ रहें हैं।  जिले में कुल 2114734 लक्षित व्यक्ति हैं, जिसमें से 14.38 लाख से से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। प्रतिदिन 20 हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.