Move to Jagran APP

माउंटेन मैन दशरथ मांझी का समाधि स्थल पर्यटन के लिए होगा विकसित, लेंगे प्रेरणा, हथौड़ी, छेनी हुआ संरक्षित

पर्वत पुरुष स्वर्गीय दशरथ मांझी द्वारा पहाड़ को काटकर जो रास्ता बनाया गया है उस रास्ते को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि लोग स्वर्गीय दशरथ मांझी की कीर्ति से प्रेरणा ले सकें। उपयोग में लाई गई हथौड़ी छेनी हुआ संरक्षित।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 08:42 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 08:42 AM (IST)
माउंटेन मैन दशरथ मांझी का समाधि स्थल पर्यटन के लिए होगा विकसित, लेंगे प्रेरणा, हथौड़ी, छेनी हुआ संरक्षित
माउंटेन मैन दशरथ मांझी की तस्वीर, जागरण आर्काइव

 जागरण संवाददाता, गया : जिला पदाधिकारी डा. त्यागराजन एसएम ने गैहलोर अवस्थित पर्वत पुरूष दशरथ मांझी स्मृति भवन का निरीक्षण करते हुए और आकर्षक बनवाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि पर्वत पुरुष स्वर्गीय दशरथ मांझी द्वारा पहाड़ को काटकर जो रास्ता बनाया गया है, उस रास्ते को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि लोग स्वर्गीय दशरथ मांझी की कीर्ति से प्रेरणा ले सकें। 

loksabha election banner

हथौड़ी, छेनी को संरक्षित रूप से शीशा नुमा आकार में रखा

जिला पदाधिकारी ने बताया कि स्मृति भवन में स्वर्गीय दशरथ मांझी द्वारा उपयोग में लाई गई हथौड़ी, छेनी इत्यादि को संरक्षित रूप से शीशा नुमा आकार में स्मृति भवन के मुख्य हॉल में लोगों के दर्शनार्थ रखी जाएगी। साथ ही उन्होंने नए टाइल्स बिछाने, आकर्षक लाइट, चबूतरा सहित अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने का निर्देश दिया। बाहर से आने वाले पर्यटक इन सभी वस्तुओं का अवलोकन कर सकें। पर्यटन के क्षेत्र में और अधिक विकास हो सके।

उन्होंने पर्यटन विकास मिशन के अभियंता को फटकार लगाते हुए कहा कि स्मृति भवन के हॉल में जो फ्लोर धंस गया है उसे अति शीघ्र मरम्मत करावे। उन्होंने कहा कि स्मृति भवन के अंदर वॉल पेंटिंग के साथ-साथ दशरथ मांझी का विभिन्न फोटोग्राफ्स को सुसज्जित ढंग से लगावे ताकि आने वाले पर्यटक उनकी कृतियों को जान सकें। स्मृति भवन के बाहर मेन द्वार से मुख्य सड़क तक ईट सोलिंग का रास्ता काफी खराब रहने पर उसे तेजी से दुरुस्त करवाने का निर्देश दिए। 

प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश 

पर्वत पुरुष दशरथ मांझी के समाधि स्थल निरीक्षण के दौरान उन्होंने जिला पर्यटन पदाधिकारी तथा पर्यटन निगम के अभियंता को निर्देश दिया कि समाधि स्थल तथा आसपास के एरिया में सोलर युक्त लगाए गए, लाइट यदि किसी कारणवश खराब है तो उसे जांच करते हुए सोलर को ठीक कराएं। तत्काल बिजली कनेक्शन लेते हुए बिजली के माध्यम से प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करावे।

समाधि स्थल के समीप बने पब्लिक टॉयलेट के निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहड़ा, अनुमंडल पदाधिकारी बथानी को निर्देश दिया कि टॉयलेट को मेंटेन रखने के लिए कार्य योजना तैयार करें ताकि शौचालय हमेशा साफ सुथरा एवं फंक्शनल रहे। 

जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता भवन विभाग को निर्देश दिया कि दशरथ मांझी समाधि स्थल के समीप बने तोरण द्वार को अच्छे से पोलिस कराते हुए साफ सुथरा करावे। उन्होंने बिजली विभाग के अभियंता को निर्देश दिया कि सड़क के किनारे लगे हाई मास्क लाइट जो वर्तमान में खराब है उसे अतिशीघ्र चालू कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.