Move to Jagran APP

पर्यावरण के लिए गया के नक्सल क्षेत्र में पौधारोपण, पांच एकड़ भूमि में दो साल से लगाए जा रहे पौधे

मानपुर प्रखंड के भदवर गांव में दो वर्षों से पांच एकड़ जमीन पर पौधारोपण किया जा रहा है। इसका नतीजा है कि आज यह जमीन पूरी तरह हरी-भरी हो गई है। इस जमीन पर कई तरह के फलदार और छायादार पौधे लहलहा रहे हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 12:03 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 12:03 PM (IST)
पर्यावरण के लिए गया के नक्सल क्षेत्र में पौधारोपण, पांच एकड़ भूमि में दो साल से लगाए जा रहे पौधे
इमामगंज के बगीचे में पौधों को देखते अधिकारी। जागरण

मानपुर (गया), जागरण संवाददाता। जिला मुख्यालय से करीब 95 किमी की दूरी पर स्थित अतिनक्सल प्रभावित डुमरिया का भदवर गांव। यहां मनुआही पहाड़ की गोद में पांच एकड़ भूमि कई वर्षों से  बंजर बनी थी। पर्यावरण को संतुलित रखने के उद्देश्‍य से उक्त भूमि पर दो वर्ष पूर्व विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाने की पहल शुरू की गई। आज उसमें दो हजार से अधिक पौधे लहलहा रहे हैं। पांच जून को वहां नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक उदय कुमार पहुंचे तो बंजर भूमि की हरियाली देख मुग्‍ध हो गए। उन्‍होंने भी कई पौधे लगाए। 

loksabha election banner

ग्रामीण ने दी अपनी पांच एकड़ जमीन और हो गई शुरुआत 

समन्वय तीर्थ संस्था के सचिव ओम सत्यम त्रिवेदी एवं अध्यक्ष सह डुमरिया के पूर्व प्रमुख रामचंद्र प्रसाद व अन्य लोग दो साल पूर्व भदवर गांव पहुंचे। गांव के चारों ओर अवलोकन करने के बाद एक स्थान पर ग्रामीणों के साथ बैठक की गई। जहां पर्यावरण को संतुलित रखने के पौधे लगाने पर विचार विमर्श किया गया। गांव के विरेद्र कुमार ने अपनी पांच एकड़ बंजर को संस्था को सौंपते हुए पौधा लगाने की बात कही। बंजर भूमि पर दूसरे दिन से विभिन्न प्रजाति के पौधा लगाने की शुरुआत  की गई। लगाए गए पौधा की सुरक्षा का पुरा ख्याल रखने की बात ग्रामीणों से कही गई।

पौधा लगाने से हो रहे बेहद फायदा, ग्रामीणों को मिलता छांव

बंजर भूमि में पौधा लगाने से ग्रामीण इलाके में काफी फायदा हो रहा है। इस इलाका में बसे लोगों को पर्याप्त  आक्सीजन मिल रहा  है। लोगों का कहना है कि दो साल से गांव में बीमार पड़ने वालों की संख्या में काफी कमी आई है। कीमती लकड़ी भी मिलना शुरू हो गया। गर्मी के मौसम में इलाके के लोग पौधों से भरे बगीचे में आराम फरमाते हैं।  

कभी बंजर भूमि आज हो गया है हरा-भरा 

समन्वय तीर्थ संस्था के सचिव ओम सत्यम त्रिवेदी का कहना है पर्यावरण को संतुलित रखने के उदेश्य से शुरू किया गया मिशन कारगर साबित हुआ। पांच एकड़ बंजर भूमि में विभिन्न प्रजाति के पौधा दो साल से लगाया जा रहा है। सारे भूमि में आम, सागवान, सिसम आदि लगाया जा रहा है। इसके अलावा और भी बंजर भूमि की तलाश की जा रही है। जिसमें संस्था के पहल से विभिन्न तरह के पौधा लगाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.