Move to Jagran APP

शहर में तेजी से बढ़ रहा प्रदूषण बड़े खतरे की घंटी

गया । वायु प्रदूषण के मामले में गया बुधवार को देश में पहले स्थान पर रहा। इससे अंदाज लगाया जा

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 02:20 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 02:20 AM (IST)
शहर में तेजी से बढ़ रहा प्रदूषण बड़े खतरे की घंटी
शहर में तेजी से बढ़ रहा प्रदूषण बड़े खतरे की घंटी

गया । वायु प्रदूषण के मामले में गया बुधवार को देश में पहले स्थान पर रहा। इससे अंदाज लगाया जा सकता है कि यहां प्रदूषण की स्थिति क्या है।

loksabha election banner

शहर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। स्थिति यह है कि लोग अब मुंह पर मास्क लगाकर चल रहे हैं। आसपास के इलाकों में स्टोन क्रशर और सड़क किनारे जमा गंदगी के साथ-साथ वाहनों से निकलने वाला धुआं भी इसका कारण है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी एके गुप्ता का कहना है कि शहर पूरी तरह से गंगा के मैदानी भाग में स्थित है, जिसके कारण हवा में धूल-कण अधिक मात्रा में उमड़ती रही हैं। सर्दी में वैसे भी प्रदूषण अधिक बढ़ा रहता है।

--------------------

शहर में वाहनों का अधिक दवाब

शहर में वाहनों का अधिक दवाब भी प्रदूषण बढ़ने का एक मुख्य कारण है। शहर की सड़कों पर काफी संख्या में पुराने वाहनों का परिचालन हो रहा है, जिससे निकलने वाले धुएं से प्रदूषण में इजाफा हो रहा है।

-----------

कचरे में लगाई जा रही आग

घरों से निकलने वाले कचरे के निष्पादन के लिए नगर निगम ने शहर में कई स्थानों पर डंपिंग क्षेत्र बना रखा है। डंपिंग क्षेत्र में दीवार नहीं रहने के कारण असामाजिक तत्वों द्वारा बार-बार कचरे में आग लगा दी जाती है, जिसके कारण धुआं निकलता रहता है। इससे भी वायु प्रदूषण फैल रहा है।

-----------------------

खुले वाहन से कचरे की ढुलाई

शहर में प्रत्येक दिन घरों से ढाई सौ टन कचरा निकलता है, जिसकी ढुलाई नगर निगम द्वारा खुले वाहन में की जा रही है। कचरे ट्रैक्टर, टेंपो, हाईवा आदि से ढोए जा रहे हैं। यह भी प्रदूषण का बड़ा कारण है। यदि बंद गाड़ी से ढुलाई की जाए तो बहुत हद तक इससे बचा सकता है।

----------

कई कारण से शहर हो रहा प्रदूषित

शहर के चिकित्सक डॉ. मृत्युंजय कुमार सिंह बढ़ रहे प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए कहते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। सड़क जर्जर रहने के कारण भी प्रदूषण फैलता है। इस पर सैकड़ों वाहन रोज चलते हैं, जिससे धूल-कण उड़ रहे हैं। शहर में भवन निर्माण में किसी तरह के नियम का पालन नहीं किया जा रहा है। चिमनी से निकलने वाले धुएं, क्रशर मशीन आदि के कारण भी प्रदूषण फैल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.