Move to Jagran APP

जीविका के कैडर दूर करेंगें छोटी रकम की जरूरतें, औरंगाबाद में एटीएम जाने की नहीं होगी जरूरत

ग्रामीण विकास विभाग द्वारा औरंगाबाद के 28 गांव के महिला जीविका मित्रों को बायोमेट्रिक मशीन दी गई है। इस मशीन से वे ग्रामीणों की जरूरत अनुसार छोटे-मोटे रकम का लेन-देन कर सकेंगे। लेन-देन पर जीविका के कैडर को भी कमीशन मिलेगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 04:06 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 05:59 PM (IST)
जीविका के कैडर दूर करेंगें छोटी रकम  की जरूरतें, औरंगाबाद में एटीएम जाने की नहीं होगी जरूरत
बायोमेट्रिक मशीन में अंगूठा लगाकर खाते से लेन-देन किया जा सकेगा, सांकेतिक तस्‍वीर।

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता। बिहार सरकार की महत्वकांक्षी परियोजना के तहत जीविका ग्रामीण स्तर पर लोगों की छोटी-मोटी  पैसों की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम कर रही है। गांव स्तर पर एक-दो हजार रुपये के लिए लोगों को एटीएम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए विशेष तौर पर जीविका के वैसे कैडर जो समूह की बैठक कराते हैं, ग्राम संगठन की बैठकों में हिस्सा लेते हैं, उनके पास बायोमेट्रिक मशीन दिया गया है, जिसकी मदद से वह लोगों को जरूरत के हिसाब से उनके खाते से रकम निकालकर देंगे।

loksabha election banner

कैडर को भी मिलेंगे कमीशन

जानकारी देते हुए जिला परियोजना प्रबंधक पवन कुमार ने कहा कि जीविका द्वारा ग्रामीण स्तर पर छोटी मोटी रकम की जरूरत को पूरा करने के लिए इस तरह की योजना ग्रामीण विकास विभाग द्वारा शुरू किया गया है। इसके माध्यम से कैडर को भी कुछ कमीशन भी प्राप्त होगा। वही ग्राम स्तर पर लोग मोबाइल के जरिए कैडर से संपर्क कर पैसे का लेन-देन कर सकते हैं। इसके लिए विशेष मशीन 28 गांव के कैडरों को सीएससी की मदद से दी गई है। इसमें अंगूठा लगाकर खाते से लेन-देन किया जा सकता है।

बड़े लेने-देन के लिए हे सीएसपी

बड़े पैसों के लेनदेन के लिए जीविका द्वारा जिले भर में 61 सीएसपी केंद्रों का संचालन किया जा रहा है। वहीं 500-1000 जैसी छोटी जरूरतों के लिए एटीएम का रुख न करना पड़े। ऐसे में यह एक बड़ा कदम साबित होगा। इस संबंध में वित्तीय समावेशन की युवा पेशेवर कुमारी वर्षा ने बताया कि सीएससी  की मदद से कैडरों के आर्थिक उन्नति के लिए इस तरह का कदम बेहद सराहनीय है। गांव में लोगों को अक्सर छोटी रकम की जरूरत पड़ती है। जिसके लिए उन्हें भटकना पड़ता है। अब अगर खाते में पैसा है तो उसको निकालने के लिए मोबाइल से ही कैडरों से संपर्क कर उनसे पैसे लिए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.