Move to Jagran APP

अपनी गाढ़ी कमाई निवेश करते समय बरतें सावधानी, वित्तीय सलाहकार की लें मदद

फोटो 205 और एक और फोटो.. लोगो के साथ.. -स्मार्ट इंवेस्टर्स मीट में शहरवासियों ने म्यूचुअल फंड में निवेश के तरीके सीखे स्टेशन रोड स्थित रॉक्सी होटल सभागार में हुआ स्मार्ट इंवेस्टर्स जागरुकता कार्यक्रम जागरण संवाददता गया

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 02:16 AM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 02:16 AM (IST)
अपनी गाढ़ी कमाई निवेश करते समय बरतें सावधानी, वित्तीय सलाहकार की लें मदद

गया । म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय सावधानी बरतनी जरूरी है। वित्तीय सलाहकार की देखरेख में निवेश करना बेहतर होता है। किसी भी व्यक्ति को चाहिए कि वह जहां कहीं भी निवेश करने जा रहे हैं उनके नियम व शर्तो को अच्छी तरह से जान लें। हर निवेशक को यह हक है कि अपनी गाढ़ी कमाई का हिस्सा निवेश करने से पहले उसके नफा-नुकसान के बारे में अच्छी तरह से जानें।

loksabha election banner

ये बातें शनिवार को गया स्टेशन रोड स्थित रॉक्सी होटल सभागार में दैनिक जागरण एवं आइसीआइसीआइ प्रुडेंशियल म्यूचुअल फंड के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित स्मार्ट इंवेस्टर्स कार्यक्रम में आइसीआइसीआइ प्रुडेंसियल म्यूचुअल फंड के कलस्टर मैनेजर ताबिश हबीब ने कहीं।

उन्होंने कहा कि सुरक्षित निवेश करने से अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है। जोखिम भी कम रहता है। अधिकारी ने कार्यक्रम में आए अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि म्यूचुअल फंड में निवेश सुरक्षित माना जाता है। कई लोगों के मन में संशय रहता है कि आय से कितनी बचत करें, कितना खर्च करें। ऐसा अमूमन वित्तीय प्रबंधन की सही जानकारी नहीं रहने के कारण होता है। ताबिश हबीब ने कहा कि इस इंवेस्टर कार्यक्रम का उद्देश्य ही गया जिलेवासियों को वित्तीय प्रबंधन के प्रति जागरूक करना है। कार्यक्रम में आए लोगों के सभी सवालों का जवाब भी दिया गया।

--------

सुरक्षित भविष्य के लिए आमदनी का कुछ हिस्सा कटौती कर रखना जरूरी

कार्यक्रम में इस बात पर जोर दिया कि सुरक्षित भविष्य के लिए हर किसी को अपनी आमदनी में से कुछ हिस्सा बचाकर रखना चाहिए। इसके लिए खर्च में कटौती करना एक बेहतर विकल्प माना जाता है। इसकी आदत हर कमाऊ सदस्य को डालनी चाहिए, जो ऐसा करते हैं उनका जीवन बेहतर रहता है।

-------

महंगाई के दौर में सही निवेश के प्रति शहरवासियों को किया जागरूक

जागरुकता कार्यक्रम में दिल्ली से आये वित्तीय योजना के प्रमुख नीरज कुमार वर्मा ने महंगाई के दौर में निवेश के बारे में विस्तार से जानकारी दी। देश में बढ़ी हुई महंगाई को कई तरह से समझाने की कोशिश की गई। इसके लिए रसोई घर की हरी सब्जी से लेकर बच्चों की स्कूल फीस और मरीज की जरूरी दवा तक का जिक्र किया गया। लोगों से कहा कि महंगाई को ध्यान में रखते हुए लॉंग टर्म निवेश पर जोर देने की जरूरत है। म्यूचुअल फंड में जितनी लंबी अवधि के लिए निवेश करेंगे उतना अधिक रिटर्न मिलने की उम्मीद है। सामान्यत: लोग रियल स्टेट, बैंक डिपोजिट, स्टॉक मार्केट, सोना-चांदी, जमीन व मकान आदि में निवेश करते हैं।

-------

इंटरनेट के जरिए बाजार के उतार-चढ़ाव की लें जानकारी

वित्तीय सलाहकार ने कहा कि देश की बड़ी आबादी आज भी वित्तीय साक्षरता से अनभिज्ञ है। लोगों को अपनी वित्तीय जागरुकता बढ़ानी चाहिए। इंटरनेट की मदद से बाजार की जानकारी ली जा सकती है।

---------

एसआइपी से बेहतर

रिटर्न की उम्मीद

वित्तीय सलाहकार ने कहा कि सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआइपी) के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश से बेहतर रिटर्न की उम्मीद रहती है। एसआइपी से माध्यम से कम पैसे को भी म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है।

नीरज कुमार वर्मा ने कहा कि कई लोग निवेश के रूप में सोना खरीदकर रखते हैं। इसमें उसके चोरी होने व उसमें मिलावट रहने का डर रहता है। ऐसे में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेट फंड्स उन लोगों के लिए बहुत अच्छा निवेश है, जिनके घर में छोटी बच्चियां हैं। सोना खरीदकर रखने से यह बेहतर विकल्प माना गया है। 8-10 साल में अच्छी राशि जमा हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.