Move to Jagran APP

भूमि विवाद, आपसी बंटवारा, अतिक्रमण संबंधी दिक्कतें को थाना की जनता दरबार में निपटाएं, बंदोबस्ती में गड़बड़ी करने वालों पर अब होगी ऐसी कार्रवाई

जिला पदाधिकारी गया डा. त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आए हुए लोगों की बातों को गंभीरतापूर्वक सुना। इसके बाद भूमि विवाद आपसी बटवारा अतिक्रमण जमीन संबंधी आवेदन को डीएम ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों की अध्यक्षता में निपटाने का निर्देश दिया।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 07:19 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 07:19 AM (IST)
भूमि विवाद, आपसी बंटवारा, अतिक्रमण संबंधी दिक्कतें को थाना की जनता दरबार में निपटाएं, बंदोबस्ती में गड़बड़ी करने वालों पर अब होगी ऐसी कार्रवाई
भूमि विवाद, आपसी बंटवारा, अतिक्रमण संबंधी दिक्कतें को थाना की जनता दरबार में निपटाने का निर्देश

 जागरण संवाददाता, गया: जिला पदाधिकारी गया डा. त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आए हुए लोगों की बातों को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाए।

loksabha election banner

भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कतें आदि से संबंधित आवेदन को डीएम ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर प्रत्येक शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों का तेजी से निराकरण कराने का निर्देश दिए।

नहीं मिला सेवांत लाभ 

आवेदक गौरी सिंह कुशवाहा, सेवानिवृत्त उच्च वर्गीय लिपिक मोहड़ा ने आवेदन दिया कि सेवानिवृत्ति के उपरांत उन्हें पेंशन, उपदान, सेवांत लाभ का भुगतान अब तक नहीं किया गया है। जिला पदाधिकारी ने स्थापना उप समाहर्ता को संबंधित मामले को जांच करते हुए जल्द से जल्द लंबित सभी भुगतान करवाने का निर्देश दिए।

धनसीर में नहीं पहुंचा नल जल योजना

नगर प्रखंड के धनसीर पंचायत निवासी मनोज कुमार ने आवेदन दिया कि वार्ड संख्या 08 में लगभग 115 अनुसूचित परिवारों की बस्ती है, जहां अब तक नल जल योजना का लाभ एवं इंदिरा आवास का लाभ नहीं मिला है। जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त तथा जिला पंचायत राज पदाधिकारी को संबंधित वार्ड की जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

अतिक्रमण हटाने का निर्देश

मोहम्मद नसीर अंसारी ने बताया कि मोरबीचक ग्राम, टोला इमामगंज, पोस्ट ऑफिस तेलारी अंचल नीमचक बथानी में आम गैरमजरूआ ग्रामीणों का रास्ता है, जिसे मुख्य सड़क तक जाने के लिए प्रयोग किया जाता है। परंतु संबंधित रास्ते को कुछ लोगों द्वारा अतिक्रमण कर मकान बना लिया गया है। अतिक्रमण को हटवाने का अनुरोध किया गया। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी बथानी को संबंधित मामले को गंभीरता से सुनते हुए आम रास्ता को अतिक्रमण मुक्त करवाने का निर्देश दिए। मानपुर के बिसार ग्राम निवासी अरूण यादव ने जनता दरबार में गरमजरूआ जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने का आग्रह किया।

दो दिनों के अंदर एफआईआर करें दर्ज

मानपुर अंचल के आवेदक ने बताया कि रसलपुर पंचायत भोरे तपसी गांव में मत्स्य विभाग द्वारा मछली पालन हेतु गलत तरीके से जमीन बंदोबस्ती किया है। आवेदक ने बताया कि बंदोबस्ती का प्लॉट संख्या के साथ छेड़छाड़ (ओवरराइट) किया गया है, ताकि निजी जमीन को भी जबरदस्ती कब्जा किया जा सके। जिला पदाधिकारी ने जिला मत्स्य पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि मामले को जांच करते हुए दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति के खिलाफ दो दिनों के अंदर प्राथमिकी दर्ज करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं।

जांच करते हुए उचित कार्रवाई करें

बोधगया के व्यक्ति ने परिमार्जन के संबंध में आवेदन देने पर जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी बोधगया को फटकार लगाते हुए सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेजी से निष्पादन करें। साथ ही उन्होंने अंचलाधिकारी बांकेबाजार को निर्देश दिया कि अंबिका सिंह नामक व्यक्ति का गलत परिमार्जन अंकित होने के कारण इनका अब तक ऑनलाइन रसीद नहीं काटा गया है इसे जांच करते हुए उचित कार्रवाई करें। 

15 दिनों में रिपोर्ट देने का आदेश

इमामगंज अंचल अंतर्गत रानीगंज के कचौड़ी गली में सार्वजनिक कुंआ को अतिक्रमण कर, कुंआ को भरकर उस पर मकान का निर्माण किया गया है। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी इमामगंज को 15 दिनों के अंदर जांच करते हुए अतिक्रमण मुक्त कराते हुए जल जीवन हरियाली अभियान के तहत रिपोर्ट करने का निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.