Move to Jagran APP

Sasaram Panchayat Chunav: रोहतास के नक्सल प्रभावित प्रखंड में 3 बजे तक 46 प्रतिशत वोटिंग, यहां 4 बजे तक ही मतदान

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में नक्सल प्रभावित रोहतास एवं नौहट्टा प्रखंड में आज चुनाव है। सासाराम डीएम-एसपी ने मतदान कर्मियों को अलर्ट मोड में रहने को कहा है। कहा- अपनी गतिविधि की गोपनीयता रख कच्चे रास्तों का कम इस्तेमाल करें।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 07:18 AM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 10:08 AM (IST)
Sasaram Panchayat Chunav: रोहतास के नक्सल प्रभावित प्रखंड में 3 बजे तक 46 प्रतिशत वोटिंग, यहां 4 बजे तक ही मतदान
नक्‍सली क्षेत्र में पंचायत चुनाव को लेकर तैनात सुरक्षा बल, जागरण फोटो।

रोहतास/नौहट्टा, जागरण टीम । पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में नक्सल प्रभावित रोहतास एवं नौहट्टा प्रखंड में बुधवार को होने वाले मतदान को लेकर मंगलवार को डीएम एवं एसपी कलस्टर सेंटर पहुंचे। अधिकारियों ने कलस्टर सेंटर पर चुनाव सामग्री लेने आए मतदान कर्मियों को आवश्यक जानकारी एवं दिशा निर्देश दिया। कैमूर पहाड़ी पर वोटिंग कराने जाने वाले मतदान कर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया।

loksabha election banner

एसपी आशीष भारती ने कहा कि रोहतास एवं नौहट्टा नक्सल प्रभावित इलाका है और यहां पर सतर्कता पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। नक्सली क्षेत्रों में अपनी गतिविधि की गोपनीयता रखनी है। कच्चे रास्ते में पुल पुलिया पर उतरकर उसे अच्छे से जांच कर लें। कच्चे रास्तों का कम इस्तेमाल करना है। नई खुदी हुई मिट्टी एवं तार से सतर्कता बरतनी है। आने जाने के लिए अलग-अलग रास्ते इस्तेमाल करने हैं। छत पर पुलिस निग…

[4:33 pm, 29/09/2021] PP: रोहतास/नौहट्टा, जागरण टीम। पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में नक्सल प्रभावित रोहतास एवं नौहट्टा प्रखंड में बुधवार को चुनाव चल रहा है। नौहट्टा और रोहतास प्रखंड के 224 बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। दोपहर तीन बजे तक 46 फीसद वोट पड़े है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां सुरक्षा के दृष्टिकोण से शाम चार बजे तक ही मतदान होगा।

अभी तक कहीं से किसी गड़बड़ी की शिकायत नहीं, नावों का परिचालन सुबह से ही बंद

एसपी आशीष भारती ने बताया कि कैमूर पहाड़ी के सुदूर गांवों में  शांतिपूर्ण मतदान जारी है। अभी तक कहीं से कोई गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिली है। भयमुक्त और शांतिपूर्ण चुनाव यहां कराने के लिए  सुरक्षा बलों को चप्पे चप्पे पर तैनात किया गया है। सोन नदी के सभी घाटों से नाव का परिचालन सुबह से ही बंद कर दिया गया है। झारखंड और यूपी की सीमा को भी सील किया गया है।

इसके पूर्व मंगलवार को डीएम  एवं एसपी कलस्टर सेंटर पहुंचे थे। इस दौरान अधिकारियों ने कलस्टर सेंटर पर चुनाव सामग्री लेने आए मतदान कर्मियों को आवश्यक जानकारी एवं दिशा निर्देश दिया। कैमूर पहाड़ी पर वोटिंग कराने जाने वाले मतदान कर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने को भी कहा गया। एसपी आशीष भारती ने सावधान करते हुए चुनाव कर्मियों को पहले ही बताया था कि रोहतास एवं नौहट्टा नक्सल प्रभावित इलाका है और यहां पर सतर्कता पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। नक्सली क्षेत्रों में अपनी गतिविधि की गोपनीयता रखनी है। कच्चे रास्ते में पुल पुलिया पर उतरकर उसे अच्छे से जांच कर लें।  कच्चे रास्तों का कम इस्तेमाल करना है। नई खुदी हुई मिट्टी एवं तार से सतर्कता बरतनी है। आने जाने के लिए अलग-अलग रास्ते इस्तेमाल करने हैं। छत पर पुलिस निगरानी करती रहेगी, मतदान कराकर लौटते समय लापरवाही न बरतें अधिकांश घटनाएं उसी समय घटित होती है।

डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया था कि रोहतासगढ़ पंचायत के कुल नौ मतदान केंद्रों के स्थल में संशोधन किया गया है। रोहतास प्रखंड के रोहतासगढ़ पंचायत के आठ मतदान केंद्रों की वोटिंग मध्य विद्यालय धनसा में कराई जाएगी। मध्य विद्यालय कछुअर चाकडीह के मतदाताओं की सुविधा के लिए अब बूथ को पीपीसीएल हाई स्कूल अमझोर में स्थानांतरित किया गया है। ईवीएम एप को सभी लोड करेंगे। पहाड़ी पर जाने वाले मतदान कर्मी को पहले ईवीएम दी जाएंगी। सभी मतदान कर्मियों के लिए सेंटर पर रसोईया की व्यवस्था कराई गई है। बाहर खाने से परहेज करना है। चार बजे तक ही पहाड़ी और नक्सल क्षेत्रों में मतदान कराना है। सभी कर्मी अलर्ट मोड पर रहेंगे। 

बूथ पर विशेष सावधानी बरतने के दिये गए थे निर्देश 

उन्होंने साफ तौर पर बताया था कि बूथ पर विशेष सावधानी बरतनी है। कर्मी आपस में मोबाइल पर जुड़े रहेंगे । सभी सेक्टरों पर नंबर प्रसारित किया गया है। किसी भी तरह की परेशानी के लिए वहां मौजूद मजिस्ट्रेट से सहायता लें। चुनाव के बाद सही समय पर अपने नियत स्थानों पर लौटेंगे। इस दौरान नौहट्टा में राजकीय डिग्री कालेज में बने वज्रगृह एवं कलस्टर सेंटर पर पहुंचे ईवीएम वितरण के बारे में डीएम ने कहा था कि जंगल पहाड़ के रास्ते से यदि जाते हैं तो कच्ची सड़क मिलने पर सावधानी से पार करें। मौके पर एसडीपीओ नवजोत सिमी, एसडीएम समीर सौरभ ,अभियान एसपी ओंकारनाथ ङ्क्षसह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: HIGHLIGHTS बिहार पंचायत, मुखिया चुनाव: मोतिहारी में ASI की पिटाई, पश्चिम चंपारण में लाठीचार्ज; भोजपुर में मतदाता की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.