Move to Jagran APP

सासाराम: 80 प्रतिशत लोगों को दिया गया प्रथम डोज का कोरोना टीका, 90 प्रतिशत लोगों ने लिया दूसरे डोज का टीका

टीकाकरण अभियान को लगातार गति दी जा रही है और जिला स्वास्थ्य समिति लोगों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने में जुटी हुई है। साथ ही जिले के सभी विभागों को भी दुरुस्त किया जा रहा है ताकि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए आपात स्थिति में संक्रमण से निपटा जा सके।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 07:34 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 07:34 PM (IST)
सासाराम: 80 प्रतिशत लोगों को दिया गया प्रथम डोज का कोरोना टीका, 90 प्रतिशत लोगों ने लिया दूसरे डोज का टीका
सासाराम में कोविड-19 के वैक्सीन की सांकेतिक तस्वीर

 जागरण संवाददाता, सासाराम : रोहतास। जिले में संक्रमण का रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में लोगों को संक्रमण से बचाना जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बनी हुई है। इसके लिए जिला प्रशासन व जिला स्वास्थ्य समिति लगातार प्रयासरत है। टीकाकरण अभियान को लगातार गति दी जा रही है और जिला स्वास्थ्य समिति लोगों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने में जुटी हुई है। साथ ही जिले के सभी विभागों को भी दुरुस्त किया जा रहा है, ताकि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए आपात स्थिति में संक्रमण से निपटा जा सके। जिले के तीनों अनुमंडल अस्पतालों में आक्सीजन बेड बनाकर तैयार कर दिया गया है। आक्सीजन गैस सिलेंडर की उपलब्धता को भी बरकरार रखा गया है। 

loksabha election banner

31.19 लाख लोगों को किया गया टीकाकृत : 

16 जनवरी से जिले में शुरू कोविड टीकाकरण में अब तक 31.19 लाख से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। जिला स्वास्थ्य समिति के आंकड़े के मुताबिक जिले में 23 लाख 56 हजार लक्षित लोगों में से बुधवार की दोपहर तक 19 लाख 02 हजार 717 लोगों को पहले डोज का टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें 15 वर्ष से ऊपर वाले लाभार्थी भी शामिल है। इस तरह जिले में लगभग 80.76 प्रतिशत लोगों को प्रथम डोज का टीकाकरण किया जा चुका है। वही 13 लाख 5 हजार 871 लोगों को दूसरे डोज का टीकाकरण किया जा चुका है। बहरहाल 90 प्रतिशत लोगों को दूसरे डोज का टीकाकरण किया जा चुका है।

दूसरे डोज के टीकाकरण पर बल : 

लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए पहले डोज के साथ साथ दूसरे डोज एवं बूस्टर डोज के टीका पर भी बल दिया जा रहा है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाक्टर आरकेपी साहू ने बताया कि जिले में प्रतिदिन 10 से 15 हजार लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है, जिसमें 15-18 वालों का प्रथम डोज के अलावा दूसरा डोज एवं बूस्टर डोज शामिल है। प्रयास है कि जल्द से जल्द लोगों को टीकाकृत किया जाए ताकि संक्रमण उन्हें बचाया जा सके। बच्चों के साथ-साथ दूसरे डोज एवं बूस्टर डोज के लिए केंद्रों पर लोग पहुंच रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.