Move to Jagran APP

सासाराम: आंगनबाड़ी के बच्चों को अब मिलेगा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला पौष्टिक लड्डू

आंगनबाड़ी के बच्चों को कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला पौष्टिक लड्डू खिलाया जाएगा। इसके लिए सीडीपीओ और आंगनबाड़ी महिला पर्यवेक्षिकाओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू हो चुका है। जानिए गेहूं मूंगफली तिल घी व गुड के मिश्रण से कैसे तैयार होगा लडृडू।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 11:34 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 12:28 PM (IST)
सासाराम: आंगनबाड़ी के बच्चों को अब मिलेगा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला पौष्टिक लड्डू
सेविका माताओं को भी लड्डू बनाने का हुनर सिखाएंगी, सांकेतिक तस्‍वीर ।

रोहतास (सासाराम), जागरण संवाददाता। कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से बचाव और कोरोना संक्रमण की लड़ाई में बिहार सरकार ने बच्‍चों में पौष्टिक लड्डू बांटने का फैसला किया है। आंगनबाड़ी के बच्चों को कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला पौष्टिक लड्डू खिलाया जाएगा। सरकार ने बच्चों को पौष्टिक लड्डू खिलाकर सोने पर सुहागा करने का फैसला लिया है। इसके लिए सीडीपीओ और आंगनबाड़ी, महिला पर्यवेक्षिकाओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू हो चुका है। प्रशिक्षण के बाद सेविकाओं को प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

loksabha election banner

माताओं को भी सिखाया जाएगा हुनर

सेविका द्वारा तैयार लड्डू आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को खिलाने के साथ ही पोषक क्षेत्र के बच्चों की माताओं को भी लड्डू बनाने का हुनर सिखाएंगी, ताकि बच्चे घर पर भी लड्डू का आनंद ले सकें। कोरोना वायरस संक्रमण के तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के उद्देश्य से अभियान चलाया जा रहा है।

ऐसे तैयार होगा पौष्टिक लड्डू

लड्डू को तैयार करने के लिए  गेहूं, मूंगफली को पानी में भीगों कर अंकुरित किया जाएगा। इसके बाद इसे सुखाकर गरम कड़ाही में सुनहला होने तक भूना जाएगा। भूने हुए सामग्री को पीसकर गुड और घी के सिरके में मिलाकर तैयार करना है । ठंड से बचने के लिए घर में बनने वाले मेथी व सोंठ की तर्ज पर यह स्वादिष्ट लड्डू तैयार किया जाना है। खाद्य प्रसंस्करण की यह तकनीक बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के साथ साथ महिलाओं के लिए स्वरोजगार का एक नया जरिया भी साबित होगा। इसके साथ हीं मीठा और नमकीन छांछ देने की भी तैयार की जा रही है । बालाहार के नाम से दलिया भी बच्चों को दिया जाएगा। जो बच्चों की पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के साथ साथ बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित कर कुपोषण दूर भगाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.