Move to Jagran APP

औरंगाबाद के नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में होगा सड़क निर्माण, 11217.81 लाख का केंद्र को भेजा गया प्रस्ताव

एनएच-139 झारखंड के सीमा महाराजगंज से बालूगंज बेढऩी देव ओरा सोखेया बघोई रेलवे स्टेशन बराही कोइलवां देवकुंड होते हुए अरवल जिला के केयाल मेहंदिया तक प्रस्तावित है सड़क का निर्माण। करीब 78 किमी की यह सड़क का निर्माण केंद्र सरकार की नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के विकास के तहत कराया जाएगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 11:33 AM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 11:33 AM (IST)
औरंगाबाद के नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में होगा सड़क निर्माण, 11217.81 लाख का केंद्र को भेजा गया प्रस्ताव
औरंगाबाद व अरवल जिले के गांवों को मिलेगी सुलभ आवागमन की सुविधा, सांकेतिक तस्‍वीर।

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता।  एनएच-139 झारखंड के सीमा महाराजगंज से बालूगंज, बेढऩी, देव, ओरा, सोखेया, बघोई रेलवे स्टेशन, बराही, कोइलवां, देवकुंड होते हुए अरवल जिला के केयाल, मेहंदिया तक प्रस्तावित सड़क का निर्माण के लिए 11217.81 लाख का प्राक्कलन तैयार किया गया है। करीब 78 किमी की यह सड़क का निर्माण केंद्र सरकार की नक्सल उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों के विकास के तहत कराया जाना है। सड़क निर्माण के लिए वर्ष 2019 में पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव के द्वारा सड़क निर्माण के लिए प्राक्कलन बनवाया गया था और इस सड़क के अलावा अन्य नक्सल जिलों के दस सड़कों का निर्माण के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था।

loksabha election banner

केंद्र सरकार के सड़क का निर्माण के लिए वर्ष 2019 में ही अनुमोदन प्राप्त है। तत्कालीन डीएम के द्वारा इस सड़क को एलडब्लूइ योजना में शामिल कर निर्माण कराने का प्रस्ताव वर्ष 2019 में ही पथ निर्माण विभाग पटना को भेजा गया था। तत्कालीन डीएम राहुल रंजन महिवाल की अध्यक्षता में हुई जिलास्तरीय बैठक में भी एलडब्लूइ योजना के तहत सड़क निर्माण का प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई थी। सड़क के निर्माण से औरंगाबाद जिला के  अलावा अरवल जिला के करीब एक हजार गांवों को सुलभ आवागमन की सुविधा मिलेगी। सड़क के निर्माण से नक्सल इलाके के ग्रामीणों को भी जीवन की रफ्तार मिलेगी।

कहते हैं पूर्व मंत्री

पूर्वमंत्री रामाधार सिंह ने कहा कि सड़क निर्माण के लिए राज्य सरकार अपना अंशदान की राशि नहीं देने के कारण लंबित पड़ा है। यह सड़क औरंगाबाद एवं अरवल जिले के लिए महत्वपूर्ण है। सड़क निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से दिल्ली में जल्द मुलाकात करेंगे। राज्य के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन से भी मिलेंगे। कहा कि सड़क सड़क निर्माण का निविदा जबतक नहीं निकलेगा तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे। सड़क का निर्माण एलडब्लू के सभी मानकों को पूरा करता है। सड़क के निर्माण होने से दोनों जिलों के अविकसित इलाकों को सुलभ आवागमन की सुविधा प्राप्त होगी।

कहते हैं कार्यपालक अभियंता

पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि वे नए हैं, इस सड़क के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। कनीय अभियंता से जानकारी लेने की बात कही। कनीय अभियंता रुपेश कुमार ने बताया कि सड़क एलडब्लूइ में प्रस्तावित है। सड़क निर्माण का प्राक्कलन बनाकर पथ निर्माण विभाग पटना को भेजा गया है। जल्द ही स्वीकृति मिलेगी। स्वीकृति मिलते ही निविदा निकालकर निर्माण शुरु कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.