Move to Jagran APP

राजद नेता ने सीएम नीतीश कुमार को लिखा पत्र, अकबरपुर की छात्राओं के लिए किया यह अनुरोध

राजद व्यावसायिक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष राजीव कुमार बाबी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व शिक्षा मंत्री विजय चौधरी को पत्र लिखा है। उन्‍होंने नवादा जिला के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय में आधी आबादी को अग्रिम पंक्ति में लाने के लिए डिग्री कॉलेज की स्थापना का अनुरोध किया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 11:32 AM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 12:35 PM (IST)
राजद नेता ने सीएम नीतीश कुमार को लिखा पत्र, अकबरपुर की छात्राओं के लिए किया यह अनुरोध
बिहार के सीएम नीतीश कुमार की तस्‍वीर।

नवादा, संवाद सहयोगी,। अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय में डिग्री कॉलेज की मांग जोर पकडऩे लगी है। वैसे तो सरकार ने प्रत्येक अनुमंडल मुख्यालय में डिग्री कॉलेज की स्थापना की घोषणा कर रखी है, लेकिन अबतक यह याेजना धरातल पर नहीं उतर सकी है। ऐसे में उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडल के छात्राओं के लिये उच्च शिक्षा किसी दिवा स्वप्न से कम नहीं है। इस बावत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar)  व शिक्षा मंत्री विजय चौधरी (Bihar Education Minister Vijay Chaudhary) को अलग अलग पत्र भेजा गया है।

loksabha election banner

राजद नेता ने की मांग

राजद व्यावसायिक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष राजीव कुमार बाबी के अनुसार अकबरपुर प्रखंड जिले का सबसे बड़ा आबादी वाला प्रखंड है। फिलहाल फरहा पंचायत को नवादा नगर परिषद में शामिल किये जाने के बावजूद अकबरपुर में 19 पंचायत हैं। अकेले अकबरपुर की आबादी नगर पंचायत गठन के लायक हो चुकी है। यह अलग बात है कि इसे अबतक नगर पंचायत का दर्जा नहीं मिला है। प्रखंड में फिलहाल प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय समेत कई विद्यालयों को इंटर विद्यालय का दर्जा दिया गया है। प्रतिवर्ष सैकडों छात्राएं नियमित पढ़ाई कर इंटर पास कर रही है, लेकिन उच्च शिक्षा के लिये उनकी प्रतिभा को पंख नहीं लग रहा है ।  इंटरमीडिएट पास करने के बाद छात्राएं उच्‍च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती हैं।

उन्‍होंने कहा कि संपन्न घराने के लोग तो अपनी बच्चियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिये बाहर भेज देते हैं लेकिन मध्यम व निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए इस महंगाई में उच्च शिक्षा दिला पाना संभव नहीं है। इसके लिए अकबरपुर में ही छात्राओं की उच्‍च शिक्षा की व्‍यवस्‍था होनी चाहिए।

राजीव कुमार बाबी ने मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय में आधी आबादी को अग्रिम पंक्ति में लाने के लिए डिग्री कॉलेज की स्थापना का अनुरोध किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.