Move to Jagran APP

दिग्घी तालाब में शहरवासी उठा सकेंगे नौका विहार का आनंद

- फोटो 801 -शहर के मध्य भाग में स्थित तालाब का 2.54 करोड़ की लागत से किया जा रहा सुंदरीकरण डेढ़ वर्ष में सभी कार्य होंगे पूरे कैफेटेरिया से सहित कई कार्य किए जाएंगे जिला शहरी विकास अभिकरण विभाग के जिम्मे है कार्य ---------- -1987 से 1990 तक शहरवासी नौका विहार का उठाते थे आनंद -20 फीट दिग्घी तालाब की गहराई -450 फीट लंबाई और 50 फीट चौड़ाई है ----------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 06:48 PM (IST)
दिग्घी तालाब में शहरवासी उठा सकेंगे नौका विहार का आनंद
दिग्घी तालाब में शहरवासी उठा सकेंगे नौका विहार का आनंद

गया । शहर के लोगों के लिए सुखद खबर है। अब उन्हें घूमने व नौका विहार के लिए अन्य शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा। बहुत जल्द वे शहर के मध्य भाग में स्थित दिग्घी तालाब में नौका विहार कर सकेंगे। तालाब के सुंदरीकरण के लिए नगर विकास व आवास विभाग द्वारा नगर निगम को 2.54 करोड़ रुपये उपलब्ध करा दिए गए हैं। सुंदरीकरण का कार्य डेढ़ वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। इस राशि से कैफेटेरिया के निर्माण से लेकर नौका विहार के कार्य किए जाएंगे। सुंदरीकरण का कार्य जिला शहरी विकास अभिकरण विभाग द्वारा किया जा रहा है।

prime article banner

विदित हो कि शहर के कई तालाब अनदेखी के कारण लुप्त हो गए हैं। ऐसे में विभाग का यह कदम जलस्रोतों के पुनर्जीवित करने की दिशा में सार्थक सिद्ध होगा। यदि समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया जाता तो अन्य की तरह इसका भी अस्तित्व मिट जाता। दिग्घी तालाब की गहराई करीब 20 फीट है। लंबाई 450 और चौड़ाई 50 फीट है।

------------

होंगे कई कार्य

तालाब के पास चारदीवारी बनेगी। कैफेटेरिया, शौचालय, तालाब के चारों ओर पाथ-वे, चारों ओर रेलिंग, म्यूजिकल कलर फाउंटेन, उड़ाही कार्य, गार्ड रूम, बोटिंग के लिए सीढि़यां, आरसीसी सीटिंग प्लेटफॉर्म, तालाब के किनारे पार्क, दीवारों पर पेंटिंग, प्रकाश के प्रबंध, बच्चों के लिए झूले का निर्माण होगा। तालाब में स्वच्छ पानी भरने के लिए बोरिग और पानी निकासी और सफाई के भी प्रबंध किए जाएंगे।

------------

पहले भी लोग उठाते थे

नौका विहार का आनंद

दिग्घी तालाब में 1987 से 1990 तक शहरवासी नौका विहार का आनंद उठाते थे। उसके बाद बंद हो गया, जो आज तक शुरू नहीं सका। पूर्व वार्ड पार्षद सह समाजसेवी लालजी प्रसाद कहते हैं, तालाब में नौका चलवाने का काम मेरे द्वारा किया जाता था। नौका विहार बंद होने के मुख्यकारण निविदा के अनुसार संवेदक को राशि नहीं मिलना था। नौका विहार के लिए महज पांच रुपये ही लिए जाते थे।

--------------

2.54 करोड़ रुपये की लागत से तालाब का सुंदरीकरण किया जा रहा है। मुख्यद्वार के पास गार्ड रूम का निर्माण हो गया है। शौचालय बनाने का कार्य प्रारंभ किया गया है। बारिश के कारण कुछ दिनों से काम बंद है। जल्द कार्य शुरू किए जाएंगे। डेढ़ वर्ष में पूरी तरह सुंदरीकरण का कार्य हो जाएगा।

केपी देव, कार्यपालक अभियंता, डुडा

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.