Move to Jagran APP

वैक्‍सीनेशन के लिए शुरू हो गया रजिस्‍ट्रेशन, पहली मई से होगा 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण

18 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण पहली मई से शुरू हाेगा। इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो गया है। कोरेाना से लोगाें को बचाने के लिए सरकार ने 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण की मंजूरी दी है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 11:46 AM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 11:59 AM (IST)
वैक्‍सीनेशन के लिए शुरू हो गया रजिस्‍ट्रेशन, पहली मई से होगा 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण
टीकाकरण के लिए लगी लोगों की भीड़। जागरण

भभुआ (कैमूर), संवाद सूत्र। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच एक बड़ी राहत की बात यह है कि महज तीन दिनों के बाद ही एक मई से टीकाकरण का पांंचवांं चरण भी शुरू होने वाला है। 18 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों को  वैक्सीनेट कर कोरोना संक्रमण से बचाने के मुहिम में जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आरके चौधरी ने बताया, टीकाकरण के चौथे चरण के खत्म होते ही विभाग पांचवें चरण की शुरुआत कर रहा है। इसके लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इच्छुक व्यक्ति  कोविन एप पर जा कर स्वयं को रजिस्टर कर सकते हैं ताकि टीका लेने में उन्हे कोई दिक्कत नहीं हो।  

loksabha election banner

टीका लेने के इच्छुक  हर व्यक्ति का  रजिस्ट्रेशन अनिवार्य 

पिछले सभी चरणों की तरह इस चरण में भी इच्छुक लाभार्थी को टीका लेने के लिए अपने को रजिस्टर करवाना होगा । यह अनिवार्य हैऔर  रजिस्ट्रेशन के बाद ही वैक्सीन दिया जाएगा। इसके लिए केवल मोबाइल नंबर और आधार कार्ड होना आवश्यक है। चूंकि  18 वर्ष  और उससे ऊपर के लोगों की जनसंख्या भी अन्य चरणों की अपेक्षा ज्यादा होने वाली है। इसलिए वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ अधिक होगी।इसके मद्देनजर  विभाग ने  वैक्सीनेशन  अभियान के पांचवें चरण को सफल बनाने के लिए करीब-करीब सारी तैयारियांं पूरी कर ली गई है एवं जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि वैक्सीनेशन अभियान के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना है।  

18 वर्ष या उससे अधिक उम्र वालों का निशुल्क होगा टीकाकरण 

डॉ. चौधरी आगे बताते हैं कि विभाग के निर्देशानुसार  इस चरण में भी बील्कुल  निशुल्क टीका दिया जाएगा । जिला प्रशासन ने ऐसे लोगों को चिन्हित कर सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। तथा पिछले चरण कि भांति इस बार भी 18 साल या उससे ऊपर का कोई भी बीमार या सामान्य व्यक्ति टीका लगवा सकता है। 

पिछले चरणों में इतने लोगों ने लिया टीका

टीकाकरण के तीसरे और चौथे चरणों के आंकड़ों के बारे में  बात करते हुए  डॉ. चौधरी समुदाय के हर व्यक्ति से टीका लेने कि अपील करते हैं । वो कहते हैं कि जहां 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए आयोजित तीसरे चरण में  30347 बुजुर्गों ने अपना पहला डोज़ लिया लेकिन दूसरे डोज़ में उनकी उपस्थिती केवल 1642 दर्ज कि गई। वहीं 45 से 59 वर्ष उम्र वालों के लिए आयोजित  चौथे चरण में जिला के 50049 लोगों ने पहला डोज़  लिया और  2928 लोगों ने दूसरा डोज़ पूरा किया। यदि संक्रमण चक्र तोड़ना है सभी को टीके कि दोनों डोज़ लेना जरूरी है। जिले के 25 केंद्र पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। 

इन मानकों का करें पालन 

  • मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
  • शारीरिक दूरी का हमेशा पालन पालन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
  • गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
  • अफवाहों से रहें दूर रहें, बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.