Move to Jagran APP

डालमियानगर में रेल वैगन मरम्‍मत कारखाना पर ग्रहण, सांसद के सवाल पर रेलमंत्री ने कही यह बात

डालमियानगर में रेल वैगन मरम्मत कारखाना (Rail Wagon Repair Factory) के निर्माण पर ग्रहण लगता दिख रहा है। काराकाट लोकसभा क्षेत्र से सांसद महाबली सिंह के प्रश्‍न पर रेल मंत्री ने कह दिया है कि यह संभव नहीं दिख रहा।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 01:47 PM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 01:47 PM (IST)
डालमियानगर में रेल वैगन मरम्‍मत कारखाना पर ग्रहण, सांसद के सवाल पर रेलमंत्री ने कही यह बात
रेल वैगन मरम्‍मत कारखाना का प्रस्‍तावित स्‍थल। जागरण

डेहरी ऑन सोन (रोहतास), संवाद सहयोगी। डालमियानगर में  रेल वैगन मरम्मत कारखाना (Rail Wagon Repair Factory) के निर्माण पर ग्रहण लगता दिख रहा है। काराकाट लोकसभा क्षेत्र से सांसद महाबली सिंह के प्रश्‍न पर रेल मंत्री ने कह दिया है कि यह संभव नहीं दिख रहा। इसके पीछे उन्‍होंने डीएफसीसी लाइन (Dedicated Freight Corridor Corporation of India) को वजह बताया। इस परियोजना के अधर में लटकने से सत्ता पक्ष के नेता इसको लेकर पुनः पहल की बात कर रहे हैं। इधर स्थानीय राजद विधायक फतेह बहादुर सिंह ने चरणबद्ध आंदोलन की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

डीएफसीसी की वजह से नहीं है यह संभव 

जदयू सांसद महाबली सिंह (JDU MP Mahabali Singh) ने लोकसभा में प्रश्‍न किया था कि डालमियानगर में रेल वैगन मरम्मत कारखाना कब खुलेगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Minister of Railways Ashwin Vaishnav) ने उनके सवाल के जवाब में कहा है  कि रोहतास के डालमियानगर में रेल वैगन मरम्मत कारखाना प्रस्तावित है। इसकी जिम्मेदारी राइट्स को दी गई है। लेकिन प्रस्तावित कारखाना के पास से  डीएफसीसी रेल लाइन गुजरने के कारण यह होना संभव नहीं है। स्थानीय सांसद ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि उन्होंने अपने स्तर से रेल मंत्री के अलावा केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों से बात की है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस मामले में केंद्र सरकार की ओर से सकारात्मक कदम उठाया जाएगा।

राजद विधायक ने कहा-इसके लिए करेंगे आंदोलन 

स्थानीय राजद विधायक फतेह बहादुर सिंह कहा कि आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने अपने कार्यकाल में परिसमापन में चल रहे रोहतास उद्योग समूह का जमीन खरीदी थी। उनकी इच्छा थी कि यहां पर रेल कारखाना लगे ताकि इसका लाभ स्थानीय लोगों को भी मिले। डालमियानगर का एक स्वर्णिम इतिहास रहा है उसके लिए आरजेडी सुप्रीमो ने अपने स्तर से पहल की। लेकिन रेल मंत्री के इस जवाब के बाद साफ दिखता है कि केंद्र सरकार इस मामले में सजग नहीं है। गत विधान सभा चुनाव के पूर्व रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था 2022 में कारखाना चालू हो जाएगा। अब के रेल मंत्री कहते है डीएफसीसी के कारण संभव नही है ।

राज्य के उद्योग मंत्री ने की थी रेल मंत्री से मुलाकात

राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने दिल्ली में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की थी। इसके बाद उन्होंने एक ट्वीट कर कहा था कि केंद्र सरकार इस मामले में सकारात्मक पहल करने जा रही है। सन 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान डेहरी विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुअरा  हवाई अड्डा पर कहा था कि रेल कारखाना खोला जाएगा। तब वहां से कबाड़ हटाने की प्रक्रिया शुरू हुई।तत्कालीन रेल मंत्री ने पूर्व विधायक सत्यनारायण सिंह को एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने कहा था कि अगले साल कारखाने का शिलान्यास किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.