Move to Jagran APP

बुजुर्गों को घर-घर जाकर दी जाएगी प्रिकॉशन डोज, कैमूर प्रशासन ने किशोरों के लिए भी की ये तैयारी

कैमूर में कोरोना से बचवा के लिए टीकाकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण विभाग ने यह निर्णय लिया गया है कि 60 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को घर-घर जाकर प्रिकॉशन डोज दी जाएगी।

By Rahul KumarEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 09:01 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 09:01 AM (IST)
बुजुर्गों को घर-घर जाकर दी जाएगी प्रिकॉशन डोज, कैमूर प्रशासन ने किशोरों के लिए भी की ये तैयारी
कैमूर में घर-घर जाकर बुजुर्ग को दी जाएगी प्रिकॉशन डोज। सांकेतिक तस्वीर

जासं, भभुआ। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में विभिन्न स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्रयास किया जा रहा है। इसके प्रति सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है। अब 60 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को प्रिकॉशन डोज दी जा रही है। इसके साथ ही 15 से 18 वर्ष तक के किशोर किशोरियों का भी टीकाकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण विभाग के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 60 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को घर-घर जाकर प्रिकॉशन डोज दी जाएगी।

loksabha election banner

इसके साथ ही 15 से 18 वर्ष के लाभार्थियों का सर्वे भी किया जाएगा। आंगनबाड़ी सेविका द्वारा घर-घर जाकर टीकाकरण किया जाएगा तथा 15 से 18 वर्ष के लाभार्थियों का सर्वे किया जाएगा। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत तथा समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंडरीक ने संयुक्त रूप से पत्र जारी कर सिविल सर्जन तथा जिलाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। पत्र के माध्यम से निर्देश दिया है कि सभी योग्य वृद्धजनों, पेंशनरों (60 अथवा इससे अधिक आयुवर्ग) को प्रखंडवार तथा पंचायतवार रोस्टर तैयार कर उन्हें कोविड 19 के प्रिकॉशन डोज से टीकाकृत कराया जाए।

जिलास्तर पर प्रतिदिन होगी समीक्षा बैठक

टीकाकरण अभियान के लिए विशेष कार्ययोजना जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक एवं सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा के द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा जिला स्तर पर प्रतिदिन आयोजित होने वाले संध्याकालीन समीक्षात्मक बैठक में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे तथा दैनिक अद्यतन प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे। 

पत्र में कहा गया है कि 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों का कोविड 19 टीकाकरण (कोवैक्सिन) का आच्छादन कम है। इसके लिए आवश्यक है कि इस श्रेणी के लाभार्थियों के आच्छादन में सुधार लाया जाए। इसके लिए समेकित बाल विकास योजना अंतर्गत कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से एक सप्ताह के अन्दर घर-घर जाकर 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया हैं। प्राप्त सूची के अनुसार सूक्ष्म कार्ययोजना तैयार कर उनका टीकाकरण कराने हेतु एक एएनएम को दो आंगनबाड़ी केंद्र से संबद्ध करते हुए कोविड 19 के टीका से आच्छादित सुनिश्चित कराने की बात कही गई है। इसके साथ ही उक्त कार्य की सभी स्तर पर सघन अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण कराना सुनिश्चित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.