Move to Jagran APP

शांतिपूर्ण मतगणना को लेकर 119 स्थानों पर मजिस्ट्रेट संग पुलिस की लगाई डयूटी

जिला निर्वाची पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने मतगणना में लगे सभी कर्मियों अधिकारियों से शांतिपूर्ण मतगणना संपन्न कराने का निर्देश दिया है। सभी अधिकारियों कर्मियों से ससमय अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचने का आदेश दिया गया है। किसी तरह की शिथिलता नहीं बरतने को कहा है।

By Edited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 08:31 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 09:32 AM (IST)
शांतिपूर्ण मतगणना को लेकर 119 स्थानों पर मजिस्ट्रेट संग पुलिस की लगाई डयूटी
अधिकारियों को निर्देश देते डीएम अभिषेक सिंह। जागरण

जेएनएन, गया। जिला निर्वाची पदाधिकारी अभिषेक ¨सह ने मतगणना में लगे सभी कर्मियों, अधिकारियों से शांतिपूर्ण मतगणना संपन्न कराने का निर्देश दिया है। सभी अधिकारियों, कर्मियों से ससमय अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचने का आदेश दिया गया है। मतगणना से जुड़े किसी भी काम में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिला निर्वाची पदाधिकारी ने बारी-बारी से तीनों मतगणना केंद्रों पर पहुंचकर वहां की अंतिम तैयारियों का जायजा लिया। गया कॉलेज, अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज व जगजीवन कॉलेज में सुरक्षा व्यवस्था व शांति व्यवस्था का जायजा लिया। जिला निर्वाची पदाधिकारी के साथ वरीय पुलिस अधीक्षक हरेक ¨बदू की जानकारी ले रहे थे। मतगणना परिसर की सुरक्षा एवं शांतिपूर्ण मतगणना के लिए तीनों मतगणना स्थल पर 119 स्थानों को चिन्हित करते हुए दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। गया कॉलेज में तीन ड्रॉप गेट बनाए गए हैं।

loksabha election banner

बिना पास के किसी को भी मतगणना केंद्र पर आने की अनुमति नहीं -मतगणना अभिकर्ता व मतगणना कर्मियों के लिए प्रवेश द्वार का निर्धारण किया गया है। वाहनों की पार्किंग सहित प्रेक्षक तथा जिला निर्वाची पदाधिकारी के लिए कक्ष अलग से बनाए गए हैं। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे बिना पहचान पत्र के मतगणना केंद्र में किसी को भी प्रवेश नहीं करने देंगे। म्यूजियम सभागार में मतगणना कर्मियों के साथ बैठक करते हुए स्पष्ट निर्देश दिया कि वे बिना किसी पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना परिसर में प्रवेश नहीं करने देंगे।गया कॉलेज में 5 विधानसभा गया सदर, टिकारी, गुरुआ, बेलागंज तथा वजीरगंज विधानसभा की मतगणना की जाएगी। अनुग्रह कॉलेज बाराचट्टी, शेरघाटी,इमामगंज विधानसभा की मतगणना की जाएगी। जगजीवन कॉलेज में 2 विधानसभा बोधगया एवं अतरी विधानसभा के मतों की गिनती की जाएगी। 

ट्रैफिक कंट्रोल के लिए अलग-अलग जगहों पर बनाई गई स्पेशल पार्किंग -शहर में किसी भी प्रकार के बड़े वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा। डोभी की तरफ से आने वाले बड़ी वाहन मगध विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र एवं डोभी थाना क्षेत्र में पार्क होंगे। चरकी की तरफ से आने वाले बड़ी वाहन चेरकी थाना क्षेत्र में पार्क होंगे। इसी प्रकार बेलागंज की ओर से आने वाले वाहन बेलागंज थाना क्षेत्र में, वजीरगंज से आने वाले बड़े वाहन वजीरगंज थाना क्षेत्र में, बुनियादगंज से आने वाले वाहन बुनियादगंज थाना क्षेत्र में पार्क होंगे। मुफस्सिल थाना अंतर्गत मेहता पेट्रोल पंप से आगे बड़ी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेगी। गेबाल बीघा से सिकरिया मोड़ जाने वाली गाड़ी पुलिस लाइन से बाय मुड़कर सिकरिया मोड़ जाएगा। सिकरिया मोड़ से गेबल बीघा जाने वाले गाड़ी गया कॉलेज मोड़ से बाय उत्तर से आशा ¨सह मोड़ होते हुए गांधी मैदान एवं ग्वाल बीघा जाएगा। पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिया गया कि वे निर्देशानुसार निर्धारित समय अवधि में उक्त आदेश अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

खैनी, बीड़ी-सिगरेट, माचिस नहीं ले जा सकेंगे -मतगणना परिसर में निर्वाची पदाधिकारी, चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, मतगणना केंद्र के प्रभारी पदाधिकारी को छोड़ अन्य कोई व्यक्ति मोबाइल फोन, कॉर्डलेस फोन आदि को लेकर मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं करेंगे। मीडिया प्रतिनिधि अपना मोबाइल फोन, वीडियो कैमरा मीडिया सेंटर में ही जमा करना सुनिश्चित करेंगे। मतगणना हॉल में तंबाकू, माचिस, लाइटर, ज्वलनशील पदार्थ, खैनी का डिब्बा, चाकू को मतगणना केंद्र में ले जाना वर्जित रहेगा।

हरेक जगह बनाया गया मीडिया सेंटर- सभी मतगणना स्थल पर एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। गया कॉलेज गया नियंत्रण कक्ष के लिए सुनील कुमार अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज के लिए इष्ट देव महादेव डीसीएलआर शेरघाटी तथा जगजीवन कॉलेज के लिए राम रंजन चौधरी जिला भू अर्जन पदाधिकारी गया को नियंत्रण कक्ष प्रभारी के रूप में नामित किया गया है। हरेक मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है जो प्रात: 6 बजे से मतगणना समाप्ति तक कार्यरत रहेगा। मीडिया सेंटर के प्रभारी पदाधिकारी के रूप में जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शंभू नाथ झा रहेंगे।

मतगणना केंद्रों पर धारा- 144 लगाई गई -सभी मतगणना केंद्र के आसपास धारा 144 के तहत कार्रवाई की जाएगी। किसी प्रकार की जुलूस की अनुमति नहीं दी गई है। जबतक मतगणना कार्य पूर्ण नहीं हो जाए तबतक प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल अपने प्रतिनियुक्त स्थान पर बने रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.