Move to Jagran APP

Gaya News: गया के टिकारी के गांवों को ब्रॉडबैंड और वाईफाई से जोड़ने की BSNL की योजना टांय-टांय फिस्स

Gaya News ग्रामीण क्षेत्रो में ब्रॉडबैंड और वाईफाई की सुविधा देने की बीएसएनएल की योजना गया के टिकारी में लापरवाही की भेंट चढ़ गई है। टिकारी में मुख्‍यालय सहित केवल आठ पंचायतों को ही ब्रॉडबैंड से जोड़ा जा सका है।

By Edited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 07:26 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 02:11 PM (IST)
Gaya News: गया के टिकारी के गांवों को ब्रॉडबैंड और वाईफाई से जोड़ने की BSNL की योजना टांय-टांय फिस्स
ब्रॉड बैंड से नहीं हो रही कने‍क्टिविटी।

गया, जेएनएन। भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो को ब्रॉडबैंड और वाईफाई से जोड़ने की योजना टिकारी में बीएसएनएल अधिकारियों की लापरवाही की भेंट चढ़कर रह गई है। भारत सरकार की उपक्रम कंपनी भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्किंग लिमिटेड द्वारा अभी टिकारी में प्रखंड मुख्यालय सहित मात्र आठ पंचायतों को ब्रॉडबैंड नेटवर्क ही जोड़ा जा सका है। जबकि प्रखंड के 11 पंचायतों में यह सुविधा बीएसएनएल अधिकारियों के लापरवाहीपूर्ण कार्यशैली की भेंट चढ़ी है।

loksabha election banner

बीएसएनल के फील्ड टेक्नीशियन कुणाल कुमार ने बताया कि प्रखंड मुख्यालय सहित पलुहड़, शिवनगर, छठवाँ, मउ, जलालपुर, संडा एवं आमाकुआँ में ब्रॉडबैंड नेटवर्क स्थापित और चालू किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि टिकारी के बेल्हड़िया, लाव, पूरा, मुसी, महमन्ना, भोरी, नेपा, सिमुआरा, चैता, केसपा, खनेटु एवं डिहुरा पंचायत में बीएसएनएल का केबल क्षतिग्रस्त रहने के कारण ब्रॉडबैंड सेवा नही किया जा सका है।

स्थानीय टेक्नीशियन नवलेश कुमार ने बताया कि टिकारी के सभी 23 पंचायतों में ब्रॉडबैंड नेटवर्क सेटअप के लिए बैट्री, सीसीयू, स्प्लीटर, ओएनटी व सोलर प्लेट इंस्टॉल किया जा चुका है। बीएसएनएल का केबल क्षतिग्रस्त रहने के कारण ब्राडबैंड सेवा बहाल नही हो पा रहा है। जबकि दिघौरा, रूपसपुर, एवं डीहुरा पंचायत में पंचायत मुखिया के आपत्ति के कारण नेटवर्क सेटअप चालू नही हो सका है। प्रखंड के 11 पंचायतों में एक वर्ष से केबल क्षतिग्रस्त होने के सवाल पर बीएसएनएल के एसडीई संजय कुमार दिवाकर ने तकनीकी जानकारी देने के बजाय अपने पद एक दूरभाष पर ही रुआब दिखाने लगे।

पंचायत के सरकारी भवनों में किया जाना है नेटवर्क सेटअप केंद्र सरकार की गांव को ब्रॉडबैंड से जोड़ने की योजना के तहत प्रखण्ड के प्रत्येक पंचायत मुख्यालय में सरकारी भवन यथा पंचायत सरकार भवन, आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय व सीएससी में कनेक्शन लगाया जाना है। लोगो को नेटवर्क का कनेक्शन सीएससी के माध्यम से दिया जाएगा।

अब तक टिकारी के प्रखण्ड कार्यालय, अस्पताल, ठाकुर मुनेश्वर विद्यालय, थाना एवं टिकारी नगर पंचायत सहित 22 निजी लोगो को नि:शुल्क कनेक्शन दिया जा चुका है। योजना के तहत पांच सरकारी संस्थानों को पहले एक साल तक फ्री रिचार्ज ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जानी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.