Move to Jagran APP

भवन तैयार लेकिन पांच साल में नहीं बैठी सरकार, नवादा की इस पंचायत में लाखों से बना था भवन

नवादा के पकरीबरावां प्रखंड की ज्यूरी पंचायत में लाखों रुपये की लागत से पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया गया था। लेकिन निर्माण के बावजूद इसका उपयोग नहीं हो सका। लोगों को जरूरी काम के लिए प्रखंड कार्यालय का चक्‍कर लगाना पड़ता है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 10:14 AM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 10:14 AM (IST)
भवन तैयार लेकिन पांच साल में नहीं बैठी सरकार, नवादा की इस पंचायत में लाखों से बना था भवन
ज्‍यूरी पंचायत का पंचायत सरकार भवन। जागरण

पकरीबरावां (नवादा), संवाद सूत्र। पंचायत चुनाव की घंटी बजने वाली है। इसी वर्ष पंचायतों में मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच और प्रमुख का चुनाव होना है। ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि क्‍या पंचायत सरकार अपने उद्देश्‍य में सफल हो पा रही है। जवाब है कि कई जगह पंचायत सरकार ने उल्‍लेखनीय कार्य किए हैं। लेकिन कुछ पंचायत ऐसे भी हैं जो सफलता पर सवाल खड़े करते हैं। बात पकड़ीबरावां के ज्‍यूरी पंचायत की करें तो यहां स्थिति विपरीत नजर आती है।

loksabha election banner

लाखों की लागत से भवन तो बना लेकिन रहा अनुपयोगी

पकरीबरावां प्रखंड की ज्यूरी पंचायत में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया गया था। यहां मुखिया, पंच, सरपंच को हर हाल में बैठकर छोटे-मोटे मामलों का निपटारा करना था। लेकिन यहां कभी भी पंचायत की सरकार नहीं बैठी है। इस वजह से लोगों को आज भी प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक का चक्कर लगाना पड़ रहा है। लाखों रुपये खर्च कर सरकार ने भवन का निर्माण कराया था। आज यह भवन शोभा की वस्तु बनकर रह गई है। ग्रामीणों को राजस्व लगान जमा करने, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, पेंशन समेत अन्य कार्यों के निष्पादन के लिए प्रखंड मुख्यालय ही जाना पड़ रहा है। जहां पर एक करोड़ 96 लाख 86 हजार 67 की लागत से 18 दिसम्बर 2017 को पंचायती राज विभाग द्वारा बिहार पंचायत शुद्धिकरण परियोजना के तहत पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया गया है, परंतु निर्माण काल से भवन का ताला ही नहीं खुला है।

यह थी पंचायत सरकार की परिकल्पना

राज्य सरकार की सोच है कि पंचायत स्तर के कार्यों के निष्पादन के लिए पंचायत ही सरकार होगी। जिसके लिए पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया गया है। इसमें पंचायत सचिव, राजस्व कर्मचारी, डाटा एंट्री ऑपरेटर, आवास सहायक, मुखिया, सरपंच समेत पंचायत स्तर के सभी अधिकारी, कर्मचारी एवं प्रतिनिधि के कक्ष की भी व्यवस्था की गई है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आय ,जाति, निवास प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान सम्मान निधि योजना समेत अन्य योजनाओं के लिए आवेदनों का निष्पादन पंचायत सरकार भवन में ही किया जाएगा। पकरीबरावां प्रखंड के ज्यूरी पंचायत मुख्यालय में भवन बनकर तैयार है।

पंचायत का कार्यालय होता है पंचायत भवन

ग्राम सभा के लिए जहां पंचायत भवन का होना आवश्यक है। वहीं ग्राम पंचायत के सचिव पंचायत मित्र और सदस्य वहां आकर बैठते हैं और लोगों के समस्याओं का समाधान करते हैं। ब्लाक से कोई भी अधिकारी कर्मचारी यदि आते हैं तो पंचायत भवन पर आवश्यक बैठक कराकर लोगों को गांव से संबंधित सूचना भी देते हैं। जबकि कई तरह की पंजी, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र सहित अन्य सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही है। बताया जाता है कि पंचायत सरकार भवन में पंचायत सचिव के अलावा आवास सहायक, विकास मित्र, किसान सलाहकार, कार्यपालक पदाधिकारी, रोजगार सेवक के अलावे पंचायत स्तर के सभी अधिकारी बैठेंगे। लोगों का हरकाम यहीं से किया जाना है।

किया जाना है ऑनलाइन आवेदन

पंचायत के लोग अपने प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं। यहां से आवासीय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र व लोक शिकायत के लिए बिना शुल्क के ऑनलाइन आवेदन कराया जा सकता है।ग्रामीण मो अल्‍ताफ कहते हैं कि हमलोगों को पंचायत स्तर के कार्यों के लिए आज भी प्रखंड कार्यालय जाना पड़ता है। पंचायत के कई बुद्धिजीवियों एवं जनप्रतिनिधियों ने कितने बार बीडीओ एवं मुखिया को इस बारे में अबगत कराया गया परंतु आज तक अधिकारियों के कानों पर जू तक नहीं रेंगा।

कंप्‍यूटर समेत सभी सामान अपने घर ले गए मुखिया

सरपंच तारा खातून कहती हैं कि पंचायत मुख्यालय में कर्मी नहीं आने से ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पंचायत सरकार भवन का उद्घाटन जब से किया गया है अब तक ताला नहीं खुला है। पंचायत भवन में आरटीपीएस की सारी व्यवस्था सरकार ने दिया है, पर मुखिया के द्वारा कम्प्यूटर सहित सभी सामान अपने घर ले गए और वही से पंचायत विकास का काम करते है। प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ. अखिलेश कुमार कहते हैं कि पंचायत सचिव, राजस्व कर्मचारी समेत सभी कर्मियों को निर्देश दे दिया गया है कि सभी अपने-अपने पंचायत सरकार भवन में ही रहेंगे। हर हाल में इसे लागू किया जाएगा और सभी कर्मी अपने पंचायत में ही रहेंगे। तत्काल कार्यपालक सहायक मासिक अवकाश पर है। इससे पहले पंचायत मुख्यालय जाते थे। विशेष जानकारी मुखिया दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.