Move to Jagran APP

Corona Vaccine: पंजीकृत लोगों को ही लगेगा कोरोना का टीका, टीकाकरण के दिन पहचान पत्र लाना आवश्यक

कोरोना का टीका लगाने की तैयारी में जिला प्रशासन जुटा है। इस क्रम में लोगों से पंजीकरण की अपील की जा रही है। बताया जा रहा है कि कोविड-19 की वैक्सीन है सुरक्षित एवं प्रभावी है। प्रथम चरण के टीकाकरण अभियान में कुल 13438 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 10:11 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 10:56 AM (IST)
Corona Vaccine: पंजीकृत लोगों को ही लगेगा कोरोना का टीका, टीकाकरण के दिन पहचान पत्र लाना आवश्यक
कोरोना टीकाकरण की तैयारी में जुटा प्रशासन। प्रतीकात्‍मक फोटो

 जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। कोरोना वायरस (Corona Virus) से लोगों का बचाव करने को लेकर 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है। इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।  जिले में प्रथम चरण के टीकाकरण अभियान में कुल 13,438 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया जाएगा। इनमें 10 हजार 021  सरकारी स्वास्थ्य कर्मी  तथा 3417  निजी स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं ।

loksabha election banner

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (District Immunization Officer) डॉ. आरकेपी साहू ने बताया जिले में प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है|  पहले उन्हें ही टीका मिलेगा जिनका रजिस्ट्रेशन हो चुका है। उन्होंने बताया बिना रजिस्ट्रेशन वाले किसी भी व्यक्ति को टीका नहीं दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रथम चरण  में जिनको टीका पड़ना है उन्हें उनके मोबाइल पर मैसेज आएगा। सिर्फ उन्हीं का टीकाकरण किया जाएगा जिनको मैसेज जाएगा। टीकाकरण के दिन टीका लेने वाले व्यक्ति को अपने साथ एक परिचय पत्र लाना अति आवश्यक है जिसका विवरण रजिस्ट्रेशन के दौरान दिया गया था।

कोविड 19 के गाइडलाइंस का होगा पूर्ण पालन

डीआइओ ने कहा कि टीकाकरण के दौरान जिले में बनाए गए सभी नौ केंद्रों पर कोविड-19 के लिए जारी सभी गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए आए सभी को मास्क पहनना अति आवश्यक होगा। इसके लिए केंद्र पर भी मास्क उपलब्ध करवाए जाएंगे। साथ ही साथ हैंड सैनिटाइजर  की पूर्ण व्यवस्था की किया जाएगी। टीका लेने वालों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रखी जाएगी जिससे फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो सके।

साफ- सफाई का रखा जाएगा ख्याल

डीआइओ ने बताया कि  टीकाकरण के लिए चयनित जिले के सभी नौ केंद्रों पर साफ- सफाई का पूर्ण ख्याल रखा जाएगा। टीकाकरण केंद्र से लेकर केंद्र के बाहर तक भी साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए ऐसे ही केंद्र को निर्धारित किया गया है जहां पर बेहतर बाथरूम और शौचालय की व्यवस्था हो। कहा कि स्वास्थ विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से लोगों को बताया जा रहा है कि कोविड-19 का वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.