Move to Jagran APP

रोहतास में ब्रिटेन से आए पांच लोगों में नहीं मिला कोरोना के नए स्ट्रेन का कोई लक्षण, बरती जा रही सतर्कता

कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन को लेकर जिला प्रशासन एवं स्‍वास्‍थ्‍य महकमा काफी सतर्कता बरत रहा है। इस क्रम में ब्रिटेन से लौटे पांच लोगों में नए स्‍ट्रेन का कोई लक्षण नहीं पाए जाने पर प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 09:06 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 09:06 AM (IST)
रोहतास में ब्रिटेन से आए पांच लोगों में नहीं मिला कोरोना के नए स्ट्रेन का कोई लक्षण, बरती जा रही सतर्कता
कोरोना के नए स्‍ट्रेन को लेकर बरती जा रही सतर्कता। प्रतीकात्‍मक फोटो

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)।  कोरोना का नया स्ट्रेन आम लोगों समेत प्रशासन को भी चि‍ंतित कर रहा है। हालांकि वर्तमान में इस स्ट्रेन वायरस का मुख्य केंद्र ब्रिटेन है फिर भी सभी देश इसको लेकर पहले से ही सतर्क हो गए हैं है। रोहतास जिला में भी सतर्कता बरती जा रही है।  इसको लेकर जिला स्वास्थ्‍य समिति पूरी तरह से सक्रिय है और वैसे लोगों पर नजर बनाए हुए है  जो ब्रिटेन से लौटे हों । ब्रिटेन से लौटे लोगों की जांच भी की जा रही है। जिले में ब्रिटेन से लौटे पांच लोगों की जांच में नए स्ट्रेन का कोई लक्षण नहीं मिला है। इससे राहत की सांस प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य महकमे ने ली है।

loksabha election banner

अंतिम फ्लाइट से लौटे लोगों में पांच थे रोहतास के

एसीएमओ डॉ केएन तिवारी ने बताया कि ब्रिटेन से आ रही सभी फ्लाइट को सरकार रद कर चुकी है। अंतिम फ्लाइट से देश में लौटे लोगों में से पांच रोहतास जिला के निवासी भी थे। विभागीय सूचना पर उनकी  पहचान की गई। इसके बाद उनकी जांच की गई लेकिन उन पांचों में कोविड-19 का नए स्ट्रेन संक्रमण का कोई भी लक्षण नहीं मिला। जिला महामारी नियंत्रण पदाधिकारी डॉ प्रिय मोहन सहाय ने बताया कि जिले में पांच लोगों के लौटने की सूचना विभाग से प्राप्त हुई थी। उनमें  तीन पुरुष,  एक महिला व एक तीन वर्ष का बच्चा शामिल था। उनसे संपर्क किया गया और उनकी जांच की गई। जांच के दौरान उनमें किसी भी प्रकार का लक्षण दिखाई नहीं दिया। उन्होंने बताया उनमें से एक ब्रिटेन में ही कार्डियोलॉजिस्ट व एक इंजीनियर हैं । सभी की रिपोर्ट उनके घर भेज दी गई। वे सभी लोग स्वस्थ हैं।

बरती जा रही है सतर्कता

एसीएमओ ने बताया कि नए स्‍ट्रेन को लेकर रोहतास जिले में भी सावधानियां बरती जा रही हैं । इसको लेकर जो भी दिशा निर्देश आ रहे हैं उस पर अमल किया जा रहा है। डॉ तिवारी ने कहा फिलहाल हमारे यहां ऐसा कुछ नहीं है। बावजूद सावधानी बरती जा रही है। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि कोरोना वायरस या स्ट्रेन को लेकर ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है। बस आवश्यकता है सावधानियां बरतने की। सरकार द्वारा जो भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं लोग उसे पूर्णतः पालन करें। जिसमें घर से निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें। इसके अलावा शारीरिक दूरी  को पूरी तरह से बनाए रखें, साथ ही साथ समय-समय पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी जरूर करें। ऐसे में संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.