Move to Jagran APP

दीपावली और छठ के लिए ट्रेनें पैक, कुछ में नो-रूम

फोटो- -एक्सप्रेस ट्रेनों के सभी स्लीपर व एसी श्रेणी में आरक्षण नहीं - पूजा के दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है बढ़ रही है वेटिंग जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 02:40 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 02:40 AM (IST)
दीपावली और छठ के लिए  ट्रेनें पैक, कुछ में नो-रूम
दीपावली और छठ के लिए ट्रेनें पैक, कुछ में नो-रूम

गया । दिवाली व छठ पूजा में महानगरों एवं प्रमुख शहरों से घर लोटने वालों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई व कोलकाता समेत पंजाब हरियाणा जैसे शहरों से आने वाली ट्रेनें फुल हो गई। ये ट्रेनें पैक हो गई हैं। कुछ में तो नो रूम है। छठ पूजा इस बार 2 नवंबर को है। चार दिन तक चलने वाला ये त्योहार 30 अक्टूबर को ही शुरू हो जाएगा। प्रदेश में रहने वाले प्रदेशी 15 दिन पहले से अपने घर पहुंचना चाहते हैं और श्रद्धा से पूजा अर्चना में हिस्सा लेना चाहते हैं। नई दिल्ली से बिहार होकर चलने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में पूजा के दौरान एक सप्ताह पहले ही वेटिंग है कि कंफर्म होना मुश्किल है। इसी प्रकार अन्य ट्रेनों में इतनी वेटिंग है कि किसी भी हालत में टिकट कंफर्म नहीं हो पाएगी। यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे द्वारा कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा रहा है जो अक्टूबर के पहले हफ्ते में चलेगी। फिलहाल जो ट्रेनें इस समय फुल चल रही हैं। उनमें से सबसे ज्यादा वेटिंग मुंबई मेल और पुरुषोत्तम में आ रही है। वहीं, पूजा के बाद बड़े शहरों में रहने वाले प्रदेशी के लिए जाना भी काफी कठिन है। छठ पर्व के बाद एक सप्ताह तक वेटिंग और नो रूम की स्थिति ट्रेनों में बनी हुई है। इन ट्रेनों में महाबोधि एक्सप्रेस, जोधपुर एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस, चेन्नई एक्सप्रेस, मुंबई मेल, पूर्वा एक्सप्रेस समेत अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों आरक्षण टिकट नहीं मिल रही है। करीब-करीब सभी ट्रेनों 100 से उपर वेटिंग चल रही है। हर रोज वेटिंग बढ़ते ही जा रही है। साथ ही पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में छठ पर्व में बिहार आने के दौरान एक सप्ताह के अंदर 25,26 अक्टूबर को नो रूम है। इसी प्रकार 3,4,5 नवंबर को भी पर्व के बाद नो रूम हो गई है।

loksabha election banner

---------

स्पेशल ट्रेनों है सीट खाली

छठ पर्व में बिहार आने वाले यात्रियों के लिए विशेष स्पेशल ट्रेन चलाकर रेलवे ने सुविधा मुहैया करा रही है। इसमें सभी स्पेशल ट्रेनों में कंफर्म आरक्षण टिकट मिल रही है। साथ ही छठ पर्व के बाद प्रदेश जाने वालों के लिए अभी ही इन ट्रेनों आरक्षण टिकट करा सकते हैं।

---------

इलाहाबाद से विशाखापत्तनम

के बीच सुविधा एक्सप्रेस

गया जंक्शन होकर बुधवार को सुविधा एक्सप्रेस चलाई जाएगी, जो इलाहाबाद से विशाखापत्तनम तक चलेगी। दीपावली और छठ पूजा को लेकर चलाई जा रही है। इससे यात्रियों को विशेष सुविधा मिलेगी।

-----------------------

अक्टूबर के अंतिम

सप्ताह से स्पेशल ट्रेनें

-गया-आनंद विहार एक्सप्रेस स्पेशल-04043

यह साप्ताहिक ट्रेन 27 अक्टूबर से लेकर 03 नवंबर तक गया से आनंद विहार के बीच रविवार को चलेगी। गया से यह ट्रेन रात 11:20 बजे खुलेगी और दूसरे दिन शाम 5:45 बजे आनंद विहार पहुंचेगी।

----------------

आनंद विहार -गया एक्सप्रेस स्पेशल-04044

यह साप्ताहिक ट्रेन 27 अक्टूबर से लेकर 03 नवंबर तक आनंद विहार से गया के बीच रविवार को चलेगी। आनंद विहार से यह ट्रेन रात 12:10 बजे खुलेगी और दूसरे दिन रात 8:20 बजे गया जंक्शन पहुंचेगी।

-----------

गया-आनंद विहार एक्सप्रेस स्पेशल-04097

यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन सोमवार और रविवार को 28 अक्टूबर से लेकर 03 नवंबर तक गया से आनंद विहार के बीच चलेगी। गया से यह ट्रेन शाम 5:15 बजे खुलेगी और दूसरे दिन दोपहर में एक बजे दिन में आनंद विहार पहुंचेगी।

---------

आनंद विहार -गया एक्सप्रेस स्पेशल-04098

यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन शुक्रवार और शनिवार को 26 अक्टूबर से लेकर 01 नवंबर तक आनंद विहार से गया के बीच चलेगी। आनंद विहार से यह ट्रेन दोपहर 1:30 बजे दिन में खुलेगी और दूसरे दिन रात 10:20 बजे गया जंक्शन पहुंचेगी।

---------------

-----------------

दुर्ग-पटना छठ स्पेशल ट्रेन- 08793

यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन पटना से गया के रास्ते दुर्ग स्टेशन के लिए रविवार को तीन से लेकर चार नवंबर तक चलेगी। जो पटना जंक्शन से रविवार की रात 8:45 बजे बजे खुलेगी और गया जंक्शन पर 11:15 बजे रात में पहुंचेगी। इसके बाद ट्रेन गया के रास्ते चल कर दुर्ग जंक्शन पर दूसरे दिन शाम 7:10 बजे पहुंचेगी।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.