Move to Jagran APP

पइन की वर्षो से सफाई नहीं, गंदे पानी के जमाव से लोग परेशान

फोटो- 36 से 43 मोहल्ले का दर्द -बोधगया नगर पंचायत के वार्ड तीन में नाले पर ढक्कन नहीं कई घरों के शौचालय पड़े हैं अधूरे ---------- समस्या -जागरुकता के अभाव में लोग शौचालय की राशि नहीं निकाल सके -बचों को शिक्षित करने के प्रति जागरूक हैं लोग --------- -3700 है इस वार्ड की आबादी -01 आंगनबाड़ी केंद्र स्कूल एक भी नहीं --------------- जागरण संवाददाता बोधगया

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 10:05 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 10:05 PM (IST)
पइन की वर्षो से सफाई नहीं, गंदे पानी के जमाव से लोग परेशान
पइन की वर्षो से सफाई नहीं, गंदे पानी के जमाव से लोग परेशान

गया । नगर पंचायत के वार्ड तीन में अमवां देवी स्थान के दक्षिणी हिस्से से लेकर अमवां ठोकर के उत्तरी हिस्से का भाग आता है। इस वार्ड की भौगोलिक बनावट ही कुछ अलग है। अमवां गढ़ का हिस्सा इस वार्ड में आता है, जो ऊंचा है। साथ ही अनुसूचित टोला भी ऊंचाई हिस्से में है। यहां के वार्ड पार्षद भी अनुसूचित समाज की महिला है। लेकिन वार्ड के अनुसूचित संवर्ग के लोग दो टूक शब्दों में कहते और मानते हैं कि यहां तो अपने ही अपनों को नहीं पहचानते, तो विकास की बात क्या कहें। इस वार्ड में जो कुछ दिखता है वो पूर्व के पार्षदों द्वारा कराया गया है। वर्तमान पार्षद के कार्यकाल को लगभग ढाई साल से अधिक हो गए, लेकिन एक नाली के उपर ढक्कन लगाने का काम किया। इसके कारण अब वार्ड में चारपहिया वाहन नहीं पहुंच पाता। क्योंकि ढक्कन को पहुंच पथ से कुछ ज्यादा ढलाई कर दिया गया। पूर्व से बने नाले पर ढक्कन नहीं है। कई घरों के शौचालय अधूरे पड़े है। वार्ड से होकर गुजरने वाली पइन की वर्षो से साफ-सफाई नहीं हुई। इसी पइन में गंदे पानी का जमाव बना रहता है, जिसके इर्दगिर्द आबादी बसती है। जागरुकता के अभाव में लोग शौचालय की राशि की निकासी नहीं कर पाए हैं। वार्ड के निवासी बच्चों को शिक्षित करने के प्रति जागरूक दिखते हैं।

loksabha election banner

----

नगर पंचायत से शौचालय के नाम पर मिलने वाला 12 हजार रुपये से शौचालय का निर्माण संभव नहीं था। इसलिए राशि की निकासी ही नहीं की। कच्चे मकान में रहते हैं, लेकिन पीएम आवास योजना का लाभ के लिए चयनित नहीं किया गया। गली पक्की है, लेकिन रात में अंधेरा रहता है। स्ट्रीट लाइन कई माह से खराब है। बुचन मांझी

---

घर के सामने पहले से बने नाली के उपर आज तक ढक्कन नहीं लगा है। नाली भर जाता है और बरसात के दिनों में पानी घर में प्रवेश कर जाता है। कई बार पार्षद को बताया। लेकिन चौधरी टोला में कोई काम नहीं किया गया। हमलोगों का चयन आवास योजना के लिए नहीं किया गया है, जबकि जर्जर मकानों में रहते हैं।

जगलाल चौधरी

---

पार्षद कुछ न कुछ विकास कार्य करते हैं। आवास योजना का लाभ भी लोगों को मिला है। कइयों के घर निर्माण का कार्य चल रहा है। वार्ड के महादलित टोला में एक चापाकल रहने के कारण परेशानी होती है। क्योंकि इस वार्ड में जलापूर्ति योजना की पाइप लाइन नहीं बिछी और कनेक्शन नहीं मिला है।

प्यारी देवी

---

कुछ काम हुआ है, लेकिन जो भी हुआ वो जनहित में कारगर साबित नहीं हुआ है। वार्ड में प्रवेश के लिए एक नाली के ऊपर ऐसा ढलाई किया गया कि अब वार्ड में अमवां ठोकर के रास्ते से चारपहिया वाहन नहीं पहुंच पाता। कुछेक जो मानक पूरा करने वाले थे, उन्हें आवास योजना का लाभ भी मिला है।

सुरेन्द्र प्रसाद मेहता

---

वार्ड पार्षद वृद्ध जनों की सुध नहीं लेते। वृद्धा पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा। कई बार गुहार लगाया। कागज भी पार्षद को दिए। लेकिन राशि नहीं मिल रहा। वार्ड में कोई काम नहीं दिखता है। हां, वार्ड सफाई जरूर होता है। कहीं, कहीं पर लोग स्वयं घर का कचरा फेंकते हैं, जिसे उठाया नहीं किया जाता।

कमला देवी

---

वार्ड में सात निश्चय योजना के तहत नाली-गली का टेंडर कराया गया है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा। वार्ड के दो से तीन सौ लोगों को आवास योजना का लाभ दिलाया गया है। अपने कार्यकाल में सभी लाभुकों को आवास योजना का लाभ दिलाने का लक्ष्य निर्धारित है।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.