Move to Jagran APP

हुनरमंद बनने से दूर होगी रोजगार की समस्‍या, नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र के युवाओं का भटकाव भी रुक सकेगा

सीआरपीएफ की ओर से औरंगाबाद के देव प्रखंड क्षेत्र के भालुआही कैंप में नागरिक सहायता कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं के बीच सिलाई मशीन का वितरण किया गया। वक्‍ताओं ने कहा कि हुनर से रोजगार का सृजन होगा।

By Edited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 06:11 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 06:44 AM (IST)
हुनरमंद बनने से दूर होगी रोजगार की समस्‍या, नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र के युवाओं का भटकाव भी रुक सकेगा
प्रमाणपत्र वितरण के अवसर पर अधिकारी व प्रशिक्षणार्थी। जागरण

जेएनएन, गया। औरंगाबाद के देव प्रखंड के ढिबरा थाना क्षेत्र के भलुआही सीआरपीएफ कैंप में रविवार को सीआरपीएफ 153 बटालियन के नागरिक सहायता कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं एवं युवतियों के बीच सिलाई मशीन का वितरण किया गया। साथ ही बैग व प्रमाण पत्र बांटा गया।

loksabha election banner

बटालियन के सहायक कमांडेंट सुनील कुमार ने मशीन का वितरण करने के बाद कहा कि सीआरपीएफ की ओर से नागरिक सहायता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उसी के तहत सिलाई मशीन एवं बैग का वितरण किया गया है। सहायक कमांडेंट ने कहा कि सीआरपीएफ न सिर्फ नक्सल के खिलाफ अभियान चलाता है बल्कि नक्सल इलाके में सामुदायिक कार्यक्रम भी करता है। नक्सल इलाके के युवक, युवतियों एवं महिलाओं को स्वरोजगार का प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाने का काम सीआरपीएफ करता है। उन्‍होंने कहा कि हुनर से रोजगार मिलेगा और रोजगार से नक्सलवाद की समस्या का अवसान होगा। जब नक्सल प्रभावित इलाके के युवक रोजगार करने लगेंगे तो वे मुख्यधारा से नहीं भटकेंगे। इसको ध्यान में रखकर सीआरपीएफ की ओर से समय- समय पर नक्सल प्रभावित इलाकों में रोजगारप्रद कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसमें युवाओं और महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है। इसका सकारात्‍मक परिणाम भी देखने को मिलता है। इस तरह के कार्यक्रम के प्रति युवा वर्ग काफी दिलचस्पी ले रहे हैं।

सहायक कमांडेंट ने कहा कि इस जिले में 153 बटालियन की ओर से नागरिक सहायता कार्यक्रम के तहत कई तरह के प्रशिक्षण दिए गए। कई सामुदायिक कार्यक्रम किए गए। इस मौके पर उपस्थित एसएसबी के सहायक कमांडेंट सोहेल आलम, ढिबरा थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार एवं दुलारे पैक्स अध्यक्ष बिजेंद्र कुमार यादव ने कहा कि इलाके के युवक तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार से जुड़ें तभी उनका विकास होगा। गरीबी दूर होगी। वे समाज की मुख्‍य धारा में खुद को रख पाएंगे। इस अवसर पर सरपंच रामशीष यादव समेत अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.