Move to Jagran APP

सोन के चमकते बालू के अवैध खनन में कई सफेद शामिल, बारुण से वाराणसी तक फैला है माफिया का जाल

ओवरलोडिंग से स्थिति यह है कि बारुण से नबीनगर जाने वाली मुख्य पथ गड्ढों में तब्दील हो गया है। सड़क बनती है पर बालू लदे ओवरलोड वाहनों से टूट जाती है। जीटी रोड जाने वाली सड़क पर गिरे बालू से पैदल चलना मुश्किल हो गया है।

By Prashant KumarEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 10:12 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 10:12 AM (IST)
सोन के चमकते बालू के अवैध खनन में कई सफेद शामिल, बारुण से वाराणसी तक फैला है माफिया का जाल
जीटी रोड जाने वाली सड़क पर गिरे बालू से पैदल चलना मुश्किल। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। सोन के चमकते बालू के अवैध खनन में कई सफेद पोश शामिल हैं। सफेदपोश के गुर्गे का गैंग अवैध खनन में शामिल हैं और इनका जाल बारुण से लेकर वाराणसी तक फैला है। बालू के ओवरलोडिंग के लिए जीटी रोड के थानों की पुलिस से लेकर अन्य अधिकारी बदनाम हो चुके हैं।

loksabha election banner

ओवरलोडिंग से स्थिति यह हो गई है कि बारुण से नबीनगर जाने वाली मुख्य पथ गड्ढों में तब्दील हो गया है। सड़क बनती है पर बालू लदे ओवरलोड वाहनों से टूट जाती है। बारुण से नहर के रास्ते जीटी रोड जाने वाली सड़क पर गिरे बालू से पैदल चलना मुश्किल हो गया है। बाइक चलाना खतरे से खाली नहीं है।

इस सड़क पर अवैध बालू लदे ट्रैक्टर दौड़ते रहते हैं। हालांकि एक जून से एनजीटी के निर्देश पर सोन से बालू का खनन पर रोक है। जिससे बालू के वाहनों का परिचालन बंद है। पर रात के समय में बालू लदे कुछ वाहन निकलते हैं। इन वाहनों के आगे स्कॉट में अवैध खनन के धंधेबाजों का वाहन होता है। धंधेबाजों का गैंग बारुण से लेकर वाराणसी तक जीटी रोड पर तैनात रहते हैं और वाहनों को पास कराते रहते हैं।

तीन फीट की जगह 20 फीट गहराई तक किया गया है खनन

सोन के गर्भ में बालू का खनन तीन फीट के जगह करीब 20 फीट गहराई तक किया गया है। खनन करने वाली कंपनी आदित्य मल्टीकाम और अवैध खनन माफिया के द्वारा जेसीबी मशीन से अवैध खनन का मामला पाया गया है। खनन में कंपनी को पर्यावरण संरक्षण का ख्याल रखना है पर नहीं रखा गया है।

तमाम नियम और कानून को ताक पर रख सोन के गर्भ में अवैध खनन कर बालू की निकासी की गई है। आज सोन की हालात यह हो गई कि अवैध खनन से कई जगहों पर जानलेवा गड्ढा हो गया है। इस गड्ढे में आसपास के ग्रामीणों व बच्चों की मौत की खबरें भी आती रहती है।

अवैध खनन में लगातार हुई है छापामारी

सोन में अवैध खनन के मामले में डीएम सौरभ जोरवाल एवं एसपी सुधीर कुमार पोरिका के निर्देश पर लगातार छापामारी की गई है। एक जून से 30 जून तक जिले में अवैध खनन के मामले में 61 प्राथमिकी दर्ज हुई है। करीब 220 ट्रक एवं ट्रैक्टर को जब्त किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.