Move to Jagran APP

अनुश्रवण समिति की बैठक में वोटरों से थूक चटवाने के मामले की हुई समीक्षा, एससी-एसटी मामले में त्वरित कार्रवाई का निर्देश

डुमरी गांव में महादलित वोटरों से उठक-बैठक कराने एवं थूक चटवाने के मामले की समीक्षा की गई। पाया गया कि इस मामले में पुलिस के द्वारा 24 घंटे के अंदर आराेपित पराजित मुखिया प्रत्याशी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 04:53 PM (IST)
अनुश्रवण समिति की बैठक में वोटरों से थूक चटवाने के मामले की हुई समीक्षा, एससी-एसटी मामले में त्वरित कार्रवाई का निर्देश
औरंगाबाद में अनुश्रवण समिति की बैठक में दिए गए कई निर्देश

 जागरण संवाददाता, औरंगाबाद : समाहरणालय स्थित योजना भवन सभाकक्ष में गुरुवार को अनुसूजित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण को लेकर गठित अनुमंडल अनुश्रवण समिति की बैठक की गई। एसडीएम विजयंत की अध्यक्षता में हुई बैठक में अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम के मामले की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान पाया गया कि पहले की बैठक में लिए गए निर्णय एवं कार्यवाही का अनुपालन श्रम अधीक्षक के द्वारा नहीं किया गया है। समय पर अनुपालन प्रतिवेदन नहीं भेजने पर खेद व्यक्त किया गया। 

loksabha election banner

एससी एसटी के मामले में त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश

अगली बैठक में अनुपालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। एसडीएम ने एससी एसटी के मामले में त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों से लेकर थाना के थानाध्यक्षों को दिया। पंचायत चुनाव के दौरान वोट नहीं देने पर अंबा थाना क्षेत्र के डुमरी गांव में महादलित वोटरों से उठक-बैठक कराने एवं थूक चटवाने के मामले की समीक्षा की गई। पाया गया कि इस मामले में पुलिस के द्वारा 24 घंटे के अंदर आराेपित पराजित मुखिया प्रत्याशी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। 

डीएम के निर्देश पर जिला कल्याण विभाग के मिलने वाली बतौर मुआवजा प्रथम किस्त के रूप में 50-50 हजार का भुगतान किया गया है। मामले में दर्ज कांड का स्पीडी ट्रायल चलाने की कार्रवाई की जा रही है। एसडीएम एवं एसडीपीओ गौतम शरण ओमी ने कहा कि सभी अधिकारी एवं थानाध्यक्ष यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके संज्ञान में अगर एससीएसटी उल्लंघन के मामले आते हैं तो त्वरित कार्रवाई करेंगे। त्वरित प्राथमिकी दर्ज करेंगे और अग्रेतर कार्रवाई करेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी मालती कुमारी सदर अनुमंडल के सभी बीडीओ, सीओ, कुटुंबा विधायक प्रतिनिधि रामपति राम, अधिवक्ता मधेश्वर पासवान समेत संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.