Move to Jagran APP

डायवर्सन के अभाव में नदी के बीच से गुजरते हैं लोग, ठंडे पानी से गुजरने में लोगों का छूट रहा पसीना

नवादा के रोह में सकरी नदी पर सड़क पुल का निर्माण कराया जा रहा है। इस क्रम में पुल निर्माण एजेंसी ने अभी तक डायवर्सन का निर्माण नहीं करवाया है। इस कारण आने-जाने में लोगों को परेशानी हाे रही है। उन्‍हें नदी से गुजरना पड़ता है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 10:39 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 01:07 PM (IST)
डायवर्सन के अभाव में नदी के बीच से गुजरते हैं लोग, ठंडे पानी से गुजरने में लोगों का छूट रहा पसीना
नदी के बीच से गुजरते लोग। जागरण

जेएनएन, नवादा।  रोह स्थित सकरी नदी में कुंज-गोसाईं विगहा के पास डायवर्सन नहीं होने के कारण आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस स्थान पर सड़क पुल का निर्माण किया जा रहा है। परंतु निर्माण कंपनी ने डायवर्सन का निर्माण नहीं किया है। इससे लोगों में आक्रोश व्‍याप्‍त है।

loksabha election banner

स्थानीय ग्रामीणों ने कई बार डायवर्सन निर्माण की मांग की। लेकिन आजतक निर्माण नहीं किया गया है। इस कारण आम लोगों के साथ खासकर महिलाओं को नदी पार करने में परेशानी हो रही है। महिलाएं किसी तरह नदी पार करती हैं। इस दौरान कई बार उनके लिए असहज स्थिति बन जाती है। लेकिन निर्माण कंपनी के कर्मियों के आंखों में जैसे पट्टी बंधी हुई है।  पुल निर्माण कंपनी नदी के पानी को मोड़कर एक किनारे करा रही है। इस कारण पानी का प्रवाह एक किनारे से होकर बह रहा है। इससे परेशानी अधिक होती है। अगर जल्द डायवर्सन का निर्माण नहीं किया गया तो स्थानीय लोगों का आक्रोश कभी भी फूट सकता है। क्योंकि हर साल स्थानीय लोगों के द्वारा डायवर्सन का निर्माण कर दिया जाता था। तब लोगों को परेशानी नहीं होती थी।

महिलाओं के लिए हो जाती असहज स्थिति- पंसस राजेश कुमार कहते हैं कि नदी में डाइवर्सन नहीं रहने के कारण आने जाने में लोगों को परेशानी हो रही है। खासकर महिलाओं को विशेष परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोगों को ठंड के इस मौसम में पानी में घुसकर नहीं पार करना खतरे को आमंत्रण देना है

समाजसेवी प्रगाश राम कहते हैं कि पहले स्थानीय लोग ही डाइवर्सन बना देते थे। तब सहूलियत होती थी लेकिन पुल निर्माण शुरू होने के बाद स्थानीय स्तर पर इसका निर्माण नहीं किया जा रहा।  पुल निर्माण एजेंसी भी डायवर्सन नहीं बना रही।

इधर पुल निर्माण एजेंसी रियल्टी एडवांस स्ट्रक्चर इंटरप्राइजेज प्राईवेट लिमिटिड, पटना के कर्मी विपिन कुमार ने बताया कि ह्यूम पाइप उप्लब्ध नहीं रहने कारण डाइवर्सन निर्माण में देरी हो रही है। संबंधित एजेंसी से पाइप की मांग की गई है। पाइप मिलते ही डाइवर्सन का निर्माण करा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.