Move to Jagran APP

यदि कोई कोरोना की जांच करने से टीम को मना करता है तो करें कार्रवाई, गया के डीएम की हिदायत

गया के डीएम अभिषेक सिंह ने हिदायत दी है कि यदि किसी फ्रंटलाइन वर्कर ने कोरोना के टीके की पहली या दूसरी डोज नहीं ली है तो उसका वेतन बंद रहेगा। साथ ही कोई कोरोना जांच करने से टीम को मना करता है तो उसपर कार्रवाई करें।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 06:57 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 06:57 AM (IST)
यदि कोई कोरोना की जांच करने से टीम को मना करता है तो करें कार्रवाई, गया के डीएम की हिदायत
समीक्षा बैठक करते डीएम अभिषेक सिंह। जागरण

गया, जागरण संवाददाता। गया के जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा संबंधी (Safety From Coronavirus) विभिन्न कार्यों यथा कोरोना टेस्टिंग (Corona Testing) , कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccine), सामुदायिक रसोई (Community Kitchen), होम आइसोलेशन (Home Isolation) में मरीजों की स्थिति, डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर (Dedicated Covid Health Center) में बेड की उपलब्धता सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों की समीक्षा की गई। इसमें डीएम ने कोरोना जांच, फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण समेत अन्‍य बिंदुओं पर आवश्‍यक निर्देश दिए। 

loksabha election banner

गया जिले में अब 1779 एक्ट‍िव केस

डीपीएम स्वास्थ्य ने बताया कि ज़िले में अबतक 14,41,267 लोगों का सैंपल लिया गया है, उनमें से 29,124  पॉजिटिव पाए गए जबकि 27,165 लोग रिकवर हो चुके हैं। ज़िले में अबतक 180 लोगों की मृत्यु हुई है।   एक्टिव केस 1,779 हैं। 1,565 लोग होम आइसोलेशन में भर्ती हैं। ज़िले में कुल 22 लोग भर्ती हैं। आंबेडकर छात्रावास, मानपुर में दो, गया संग्रहालय में नौ, एएनएम शेरघाटी में तीन एवं एएनएम टिकारी में आठ मरीज भर्ती हैं। सामुदायिक रसोई की समीक्षा में बताया गया कि ज़िले में 27 स्थानों पर रसोई चलाई जा रही थी। प्रखंडों के आवश्कतानुसार नौ अतिरिक्त स्थानों पर सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गई है। अब ज़िले में 36 सामुदायिक रसोई संचालित है। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि भोजन की गुणवत्ता में कमी नहीं होनी चाहिए। साथ ही भोजन मेनू के अनुसार प्रतिदिन बने, यह सुनिश्चित करेंगे। 

ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर भी कराया जा रहा उपलब्‍ध 

बैठक में ऑक्सीजन बैंक कोषांग के नोडल पदाधिकारी मो शाहबाज़ खां ने बताया कि अबतक कुल नौ लोगों ने आवेदन दिया जिसमे सभी को ऑक्सीजन सिलिंडर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आज से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी दिया जा रहा है। उन्होंने ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर  के बारे में बताया कि इसे लेने के लिए 5,000 रुपये सिक्योरिटी मनी के रूप में जमा करना है। यह दस दिनों के लिए दिया जाएगा। 10 दिन के बाद यदि समय पर वापस नही किया जाता है तो 500 रुपये प्रतिदिन दंड लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन बैंक कोषांग में पांच ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं।

18 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए पहुंचा टीका 

बैठक में ट्रैकिंग एंड मोनिटरिंग सेल की समीक्षा में बताया गया कि कांटेक्ट ट्रेसिंग लगातार किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि कोविड जांच में पॉजिटिव आने वाले लोगों को मेडिकल किट ससमय देना सुनिश्चित करेंगे।  जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि यदि कोई व्यक्ति कोविड टेस्ट टीम को कोविड जांच करवाने से मना करता है, तो उसपर आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत कार्रवाई करें। साथ ही उन्होंने सभी डीडीओ को निदेश दिया कि फ्रंट लाइन वर्कर में जो लोग अभी तक प्रथम खुराक नही लिए हो, या जो दूसरा खुराक नही लिए हैं, तो उनका वेतन बंद रखेंगे। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण  के लिए गया जिला को टीका प्राप्त हो चुका है, कल से टीका टीकाकरण सत्र स्थल पर शुरू किया जाएगा।

पंजीकरण में हो समस्‍या तो आरटीपीएस काउंटर पर जाएं

बैठक में टीकाकरण के पंजीकरण  के लिए कोविन पोर्टल पर लॉगिन करके स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं।  पंजीकरण में किसी प्रकार की समस्या होने पर संबंधित प्रखंड के आरटीपीएस काउंटर पर पंजीकरण करा सकते हैं। आरटीपीएस काउंटर पर अपना आधार कार्ड एवं पंजीकृत मोबाइल नंबर ले जाना अनिवार्य है। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कोई संस्था कोरोना काल मे समाजहित/जनहित में जिलेवासियों के स्वास्थ्य सुविधा हेतु स्वास्थ्य उपकरण दान स्वरूप देना चाहते हैं, तो 9958554719 अथवा जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या-0631-2222253/2222259 पर सम्पर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.