Move to Jagran APP

मानवता सबसे बड़ा धर्म, टीकाकरण में करें सहयोग, धर्मगुरुओं को बताया गया कितना सुरक्षित है वैक्‍सीन

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर तरह5तरह की अफवाहें उड़ाई जा रही हैं। कई स्‍थानों पर देखा गया है कि इन अफवाहों को हवा देने का काम कुछ धर्मगुरु भी कर रहे हैं। यही कारण है कि प्रदेश के कुछ इलाकों से बागवत की तस्‍वीरें आई हैं।

By Prashant KumarEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 04:34 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 04:34 PM (IST)
मानवता सबसे बड़ा धर्म, टीकाकरण में करें सहयोग, धर्मगुरुओं को बताया गया कितना सुरक्षित है वैक्‍सीन
धर्मगुरुओं के साथ बैठक करते जिलाधिकारी यशपाल मीणा। जागरण।

संवाद सहयोगी, नवादा। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने कहा कि मानवता की सेवा सबसे बड़ा धर्म है। अभी कोरोना से लोगों को बचाना है। इसलिए टीकाकरण में सभी सहयोग करें। आमजनों को टीका लेने के लिए प्रेरित करें। वे गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में धर्म गुरुओं के साथ आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में आप सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित है। इसलिए सभी लोगों को प्रेरित करें। कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों के मन में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करें। तरह-तरह की शंका उत्पन्न हो रही है। जिससे टीकाकरण प्रभावित हो रहा है। डीएम ने कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है और इससे किसी प्रकार की परेशानी नहीं है। टीका लगवा कर ही हम कोरोना को पूरी तरह परास्त कर सकते हैं।

जिससे लोगों के जीवन की सुरक्षा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के अफवाहों के फेर में न पड़ें। उन्होंने बैठक के माध्यम से लोगों से टीका लेने की अपील की। डीएम ने टीकाकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बताया कि गांवों में 45 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन एक्सप्रेस भेजी जा रही है। जिसके माध्यम से लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। पंचायत स्तर पर टीके लगाने का काम चल रहा है। 18 एवं इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को भी टीके दिए जा रहे हैं। इसलिए सभी लोग टीका लगवा लें।

जिले में संक्रमण की स्थिति की दी जानकारी

बैठक में डीएम ने जिले में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया। साथ ही इससे निबटने के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में भी विस्तार से बताया। डीएम ने कहा कि कोरोना संकट अभी टला नहीं है। इसलिए सभी लोगों को सजग रहने की आवश्यकता है। उन्होंने धर्म गुरुओं से अपील करते हुए कहा कि घर से निकलने वक्त लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें। लोगों को बताएं कि भीड़भाड़ में जाने से बचें। हाथों को धोते रहें या फिर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें।

तीसरी लहर से बचने को टीकाकरण जरुरी

उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के खतरे से बचने के लिए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन आवश्यक है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से अभी हम लड़ाई आधा जीते हैं। जिले में शत-प्रतिशत लोगों को टीके लगने के बाद ही लड़ाई की पूरी जीत मानी जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच गलत भ्रांतियों को दूर करते हुए वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। फेक न्यूज से सभी लोगों को सावधान करें। लोगों को समझाएं, कि वे वैक्सीन अवश्य लें। सभी लोग बढ़-चढ़ कर इस मुहिम को हर हाल में सफल बनाएं।

मिलजुल कर टीकाकरण को देंगे रफ्तार

बैठक में उपस्थित धर्म गुरुओं ने कहा कि मानव जीवन की सुरक्षा के लिए टीकाकरण के प्रति लोगों को प्रेरित करेंगे। मिलजुल कर कोविड के खिलाफ जारी जंग में टीकाकरण को रफ्तार देंगे। धर्म गुरुओं ने बैठक के माध्यम से लोगों से टीका लगवाने की अपील की। कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए टीका सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए स्वयं टीकाकरण केंद्र पहुंच कर टीका लगवाएं। यह पूरी तरह सुरक्षित है। मौके पर सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, जिला आपदा शाखा पदाधिकारी विश्वजीत कुमार, डीपीओ जमाल मुस्तफा, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार सहित इस्लामुलहक, मो. अनवर जाकिर, नजरूल वारी, मो. मक्सूद आलम, अब्दुल कलीम, मसीहउद्दीन, प्रकाश चन्द्रा, जाॅनप्रिटो, संकट मोचन के पुजारी नारायण देव उदासीन, महन्त नकुल दास, फादर सेवास्टीन, आकाश पाण्डेय, मो. तैयफ आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.