Move to Jagran APP

Corona Update :गया के गुरारू में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या में आई कमी, 27488 की जांच में केवल 55 मिले पॉजिटिव

गया जिले के गुरारू प्रखंड में कोरोना के कहर पर लगाम लगा है। रैपिड एंटीजेन किट से जांच में महज .22 फीसद ही पॉजिटिव मिले। स्‍वास्‍थ्‍य महकमे ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। शारीरिक दूरी और मास्‍क का इस्‍तेमाल करने को कहा है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 08:27 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 08:27 AM (IST)
Corona Update :गया के गुरारू में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या में आई कमी, 27488 की जांच में केवल 55 मिले पॉजिटिव
महिला को छोड़ किसी के चेहरे पर नहीं दिख रहा मास्‍क। जागरण

जेएनएन,गया। कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर फिर बढ़ने लगा है। ठंड के मौसम में इसमें तेजी आने की संभावना जताई गई थी। लेकिन गया जिले के गुरारू प्रखंड में लोगों की थोड़ी सी जागरूकता ने बड़ा असर दिखाया है। यहां कोरोना मरीजों की संख्‍या काफी कम है।

loksabha election banner

गुरारू के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Center) से मिले आंकड़ों से  यह बात सामने आई है । प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एम ए हक ने बताया है कि रैपिड एंटीजन किट से यहां 30 नवंबर तक 27488 लोगों की जांच की गई। इसमें केवल  55 लोग ही  कोरोना संक्रमित मिले । इनमें से 54 लोगों ने कोरोना को मात भी दे दी है। केवल एक संक्रमित अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज सह अस्पताल में इलाजरत है ।   

विश्‍वव्यापी महामारी कोरोना  के संक्रमण रोकने के लिए बचाव के उपायों पर ध्‍यान देना जरूरी है। इसके लिए लोगों का जागरूक रहना जरूरी है। एक दूसरे से 2 गज की शारीरिक दूरी रखना, मास्क का सार्वजनिक स्थानों पर प्रयोग करना, हाथों  की सफाई पर ध्यान देना । इन उपायों को अपनाकर कोरोना को फैलने से रोका जा सकता है। हालांकि गुरारू प्रखंड के अधिकांश लोग लॉकडाउन में रियायत मिलते इन सब एहतियातों के प्रति लापरवाह हो गए । इससे कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा मंडराने लगा । प्रशासन भी  सरकार के गाइडलाइन का अनुपालन  कराने में खानापूर्ति करने लगा । लेकिन समाज के कुछ लोग इन  सावधानियों के प्रति सजग रहे । ऐसे लोग शारीरिक दूरी कायम रखने में नाकाम रहने पर भी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग और हाथ की साफ सफाई पर ध्यान देते रहे ।  परिणामत: प्रखंड में रैपिड एंटीजन किअ से जितने लोगों की जांच की गई उनमें से संक्रमित पाए गए लोगों का प्रतिशत मात्र 0.20 रहा । प्रभारी ने कहा कि अभी खतरा टला नहीं है। इसलिए एहतियात जरूर बरतें। क्‍योंकि फिलहाल बचाव ही इस बीमारी से बचने का उपाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.