Move to Jagran APP

सौ वर्षो से अधिक का स्वास्थ्य सफरनामा प्रस्तुत करेगी 'आरोग्यं गया'

फोटो 201 -पिलीग्रिम अस्पताल के 133 वर्ष पूरे होने पर स्वास्थ्य महकमे की ओर से मनेगा शताब्दी समारोह -100 पन्नों की प्रकाशित होगी स्मारिका कल्याणकारी योजनाओं की मिलेगी जानकारी -स्वास्थ्य महकमे के कई वरीय पदाधिकारी समारोह में करेंगे शिरकत -------------

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 06:40 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 06:40 PM (IST)
सौ वर्षो से अधिक का स्वास्थ्य सफरनामा प्रस्तुत करेगी 'आरोग्यं गया'
सौ वर्षो से अधिक का स्वास्थ्य सफरनामा प्रस्तुत करेगी 'आरोग्यं गया'

विनय कुमार पांडेय, गया

loksabha election banner

अंग्रेजी हुकूमत का पिलीग्रिम अस्पताल अब जयप्रकाश नारायण अस्पताल के नाम से मशहूर है। अपनी स्थापना के 133 वर्ष पूरा कर चुके इस अस्पताल का शताब्दी समारोह मनाया जाना तय हुआ है। जुलाई के प्रथम सप्ताह में सांस्कृतिक समारोह भव्य तरीके से मनाने की तैयारी चल रही है। शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में जिले का स्वास्थ्य महकमा एक स्मारिका प्रकाशित करेगा। इसे 'आरोग्यं गया-2020' नाम दिया गया है। यह स्मारिका ऐतिहासिक जेपीएन अस्पताल के साथ समूचे स्वास्थ्य महकमे के सफलतम सफरनामे की झलक प्रस्तुत करेगी। करीब 100 पन्नों की स्मारिका में स्वास्थ्य विभाग के विविध जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी मिलेगी और उनसे जुड़ी उपलब्धियां रहेंगी। कई मेडिकल अफसरों के आलेख भी प्रकाशित होंगे। मुख्यमंत्री से लेकर स्वास्थ्य मंत्री, विभाग के प्रधान सचिव व दूसरे वरीय पदाधिकारियों, गणमान्य जनप्रतिनिधियों की शुभकामनाएं प्रकाशित होगी।

सिविल सर्जन डॉ. ब्रजेश कुमार के नेतृत्व में समारोह को भव्य बनाने की हर स्तर से तैयारी की जा रही है। कई मेडिकल अफसरों को कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा तयकर उसे सफल बनाने को कहा गया है। इस शताब्दी समारोह की खासियत यह है कि इसमें कोई भी सरकारी राशि खर्च नहीं होगी। चिकित्सक अपने सहयोग से कार्यक्रम आयोजित करेंगे। स्वास्थ्य महकमे ने आयोजन को लेकर जिलाधिकारी को सूचना दी है। इसके बाद आयोजन की स्वीकृति भी मिल गई है। समारोह को लेकर अभी से ही तमाम चिकित्सकों, एएनएन व दूसरे मेडिकल स्टाफ में उत्साह देखा जा रहा है।

----------

पूर्व के कई सिविल सर्जन होंगे सम्मानित, प्रदर्शित होगी डॉक्यूमेंट्री

-शताब्दी समारोह में गया जिले में पूर्व के कई सिविल सर्जन को आमंत्रित करने का प्रस्ताव है। उन्हें सम्मानपूर्वक समारोह में बुलाकर सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य स्तर के कई वरीय पदाधिकारियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। समारोह में एक वीडियो डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के सफरनामा को दिखाया जाएगा।

-------

दुल्हन की तरह सजेगा जेपीएन, बरती जाएगी एहतियात :

-शताब्दी समारोह में जेपीएन अस्पताल में रंगीन लाइटिंग की जाएगी। अस्पताल के हर भवन को दुल्हन की तरह लाइ्रट से सजाया जाएगा। कोरोना के खतरों को लेकर हर एहतियात का पालन किया जाएगा। शारीरिक दूरी का मेंटेन किया जाएगा। लोग मास्क लगाकर कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.