Move to Jagran APP

Haj Yatra: बिहार के इस एयरपोर्ट से 26 मई से शुरू होगी हज यात्रा, मुख्य सचिव ने बैठक कर पदाधिकारियों को दिए अहम निर्देश

Haj Yatra मुख्य सचिव बिहार ब्रजेश मेहरोत्रा की अध्यक्षता में हज यात्रा 2024 के सफल आयोजन के उद्देश्य से आज गया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा के सभाकक्ष में पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। बताया गया कि हज यात्रा शुरुआत 26 मई से 01 जून तक संभावित है जिसमें गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से जिले के लगभग 1083 आजमीने हज जेद्दाह के लिए रवाना होंगे।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Published: Wed, 01 May 2024 08:45 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 08:45 PM (IST)
गया एयरपोर्ट से 26 मई से शुरू होगी हज यात्रा। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता गया। मुख्य सचिव बिहार ब्रजेश मेहरोत्रा की अध्यक्षता में हज यात्रा 2024 के सफल आयोजन के उद्देश्य से आज गया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा के सभाकक्ष में हज भवन पटना के पदाधिकारियों, सचिव अल्पसंख्यक विभाग, निदेशक अल्पसंख्यक विभाग, आयुक्त मगध प्रमंडल, पुलिस महानिरीक्षक मगध प्रक्षेत्र, ज़िला पदाधिकारी गया, वरीय पुलिस अधीक्षक, जिला स्तरीय विभिन्न वरीय पदाधिकारी, हज कमेटी गया के सम्मानित सदस्य के साथ समीक्षा बैठक की गई।

loksabha election banner

बताया गया कि हज यात्रा शुरुआत 26 मई से 01 जून तक संभावित है, जिसमें गया एयरपोर्ट से जिले के लगभग 1083 आजमीने हज जेद्दाह के लिए रवाना होंगे। इसमें लगभग सभी औसतम 60 से 70 वर्ष आयुवर्ग के हैं। गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पर्याप्त रजाकार रहेंगे, जो हज यात्रियों को सुविधा पहुंचाने में काम करेंगे।

हज यात्रा 26 मई से प्रारंभ होकर 01 जून तक निर्धारित है। फ्लाइट का प्रस्थान का समय सुबह 05:30 बजे निर्धारित है। प्रत्येक फ्लाइट में लगभग 144 हज यात्री प्रस्थान करेंगे।

हज यात्रियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

हीट वेव के दृष्टिकोण से सभी आवश्यक प्रशिक्षण सभी हज यात्रियों को दिया जाएगा। हज यात्रियों को मेंजाइटिस, इन्फ्लूएंजा सहित अन्य आवश्यक टीकाकरण करवाया जाता है, जिससे हज में जाने वाले सभी तीर्थ यात्रियों को किसी प्रकार की कोई तबीयत खराब नहीं हो सके। विदित होगी हज में जाने वाले सभी तीर्थयात्री औसतम 60 वर्ष के ऊपर होते हैं।

वाटरप्रूफ जर्मन पंडाल का निर्माण

हज यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट की ओर से वाटरप्रूफ जर्मन पंडाल का निर्माण आवासन के लिए किया जाएगा। कुल मिलाकर 260 बेड लगाने की पूरी व्यवस्था रहेगी।

इसके साथ-साथ बेडशीट गद्दा तकिया पंखा कूलर कुर्सी टेबल इत्यादि की भी मुकम्मल व्यवस्था रहेगी। टेंट पंडाल में पर्याप्त मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स की व्यवस्था रहेगी।

हवाई अड्डा परिसर में ही निर्मित पंडाल में महिलाओं के लिए तथा पुरुषों के लिए अलग-अलग नमाजगाह की भी व्यवस्था की गई है।

मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि 60 वर्ष के ऊपर वाले हज यात्रियों को कम्युनिटी हॉल में ठहरने की व्यवस्था करें और 60 वर्ष के नीचे आयु वर्ग वाले हज यात्रियों को जर्मन टेंट पंडाल में ठहराने की व्यवस्था रखें।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि ऐसे हज यात्री, जो एयरपोर्ट पर अवसान करने में इच्छुक नहीं है, उन हज यात्रियों के लिए एयरपोर्ट अपने स्तर से एक निजी होटल को भी चिन्हित रखें, ताकि उसे प्रयोग में लाया जा सके।

मुख्य सचिव ने बताया कि पिछले वर्ष हज यात्रा को लेकर जिला पदाधिकारी के स्तर से काफी अच्छी व्यवस्था की गई थी, जिसकी सराहना हर जगह देखी गई थी इस वर्ष भी उसी अनुरूप व्यवस्था कराया जाए।

एयरपोर्ट पर तीन वाटर कूलर लगाने का निर्देश

मुख्य सचिव ने सचिव अल्पसंख्यक विभाग को निर्देश दिया कि हज यात्रा को देखते हुए गया एयरपोर्ट पर तीन वाटर कूलर लगवाना सुनिश्चित कराएं। इसके अलावा, उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि विभाग से बात कर वाटर एटीएम की मांग करें।

शौचालय और स्नानागार की उचित व्यवस्था

शौचालय एवं स्नानागार के संबंध में जिला पदाधिकारी ने बताया कि महिलाओं के लिए 9 एवं पुरुषों के लिए 16 शौचालय साथ ही महिलाओं के लिए दो स्नानागार एवं पुरुषों के लिए 10 स्नानागार की व्यवस्था किया गया है।

इसके साथ ही गया नगर निगम की ओर से मोबाइल टॉयलेट के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मी भी दिया जा रहा है। नगर निगम की ओर से लगातार फागिंग की भी व्यवस्था रखी जा रही है।

पार्किंग की उचित व्यवस्था

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के कैंपस में 25 बड़े वाहन तथा 300 छोटे वाहन की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था है। इसके साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था को नियंत्रण रखने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

अग्निशमन यंत्र व अग्निशमन वाहन के लिए निर्देश 

अग्निशमन की व्यवस्था के संबंध में जिला पदाधिकारी ने कहा कि निर्माण होने वाले पंडाल में पर्याप्त अग्निशमन यंत्र भी लगाए जाएंगे। 24 घंटे अग्निशमन वाहन की व्यवस्था कर्मियों की प्रतिनियुक्ति इत्यादि सभी रखने का निर्देश दिया है। अधिक बरसात होने की स्थिति में पंडाल के चारों ओर जल निकासी की भी सुविधा की गई है।

हवाई अड्डा निदेशक व जिला अधिकारी को निर्देश

मुख्य सचिव ने जिला पदाधिकारी तथा निदेशक हवाई अड्डा को कहा कि हज यात्रा पर जाने वाले यात्री बुजुर्ग के साथ-साथ पहले कभी हवाई जहाज पर नहीं चढ़े हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अलग-अलग बिंदुओं पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रखें ताकि उन्हें जगह जगह पर सलाह एवं मदद कर सकें।

अल्पसंख्यक कल्याण सचिव ने क्या कहा?

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सचिव ने बताया कि पटना जहानाबाद गया के रूट लाइन से ही पूरी एस्कॉर्ट की व्यवस्था के साथ पटना से गया लाया जाएगा।

इसके बीच केवल टेहटा के समीप 10 मिनट का हॉल्ट रखा जाएगा, ताकि हज यात्री को वाशरूम एवं पानी की व्यवस्था मिल सके। प्रत्येक बस पर एक-एक पुलिस के जवान भी रहेंगे। उन्होंने कम्युनिकेशन प्लान बनाने का भी निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: बिहार में आरक्षण के मुद्दे पर सियासी उबाल, पीएम के बयान पर भड़के तेजस्वी यादव, दे डाली ऐसी नसीहत

Tejashwi Yadav: 'मंदिर-मस्जिद के नामपर सत्ता...', अब PM Modi के भाषणों पर क्यों भड़क गए तेजस्वी?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.