Move to Jagran APP

लाल सिग्नल को नजरअंदाज कर गई डीडीयू से बरवाडीह को जा रही मालगाड़ी, सासाराम स्‍टेशन पर मची अफरातफरी

डीडीयू डिवीजन के आला अधिकारियों ने की इस मामले की जांच कर लोको पायलट को कमेटी के समक्ष उपस्थित होने का फरमान सुनाया है। सासाराम में यह दूसरी बार है कि मालगाड़ी स्‍टार्टर सिग्‍नल को पार कर गई।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 11:55 AM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 11:55 AM (IST)
लाल सिग्नल को नजरअंदाज कर गई डीडीयू से बरवाडीह को जा रही मालगाड़ी, सासाराम स्‍टेशन पर मची अफरातफरी
लाल सिग्‍नल पार करने पर लोको पायलट को कमेटी के समक्ष उपस्थित होने का फरमान, सांकेतिक तस्‍वीर।

सासाराम: रोहतास, जागरण संवाददाता। शनिवार की देर रात स्थानीय रेलवे स्टेशन के पूर्वी छोर पर लाल बत्ती होने के बावजूद डीडीयू से बरवाडीह को जा रही मालगाड़ी ट्रेन स्टार्टर सिग्नल को पार कर गई। स्टार्टर सिग्नल को पार होते ही रेलवे स्टेशन पर आन ड्यूटी रेलवे अधिकारियों व कर्मियों की बेचैनी बढ़ गई और वस्तुस्थिति से डीडीयू डिवीजन के अधिकारियों को अवगत कराया। जिसके बाद डिवीजन के आला अधिकारियों ने मौके पर पहुंच पूरे मामले की जांच कर लोको पायलट व सहायक लोको पायलट को शोकॉज करते हुए दोनों को जांच कमेटी के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया है। बीते तीन माह के अंदर सासाराम में मालगाड़ी के स्टार्टर सिग्नल को पार करने की यह दूसरी घटना है।

loksabha election banner

स्टेशन प्रबंधक केके पांडेय की माने तो डीडीयू से बरवाडीह के लिए मालगाड़ी ट्रेन संख्या 31197 शाम साढ़े पांच बजे चली थी, जो सासाराम में रिसर्वेुल लाइन से रात 21.11 में रेड स्टार्टर सिग्नल को पार की। एक मिनट पहले प्लेटफार्म संख्या तीन से 03010 डाउन ऋषिकेष-हावड़ा योगनगरी एक्सप्रेस खुली थी। हालांकि स्टार्टर सिग्नल पार न हो इसे ले आन ड्यूटी स्टेशन मास्टर मुरली मनोहर व संबंधित मालगाड़ी के गार्ड रमेश लाल द्वारा पूरा प्रयास किया गया, परंतु जबतक लोको पायलट से संपर्क व पावर ब्रेक के उपयोग होते-होते मालगाड़ी सिग्नल को पार कर गई थी। विभिन्न स्तर पर पूरे मामले की जांच की गई, जिसमें ब्रेक पावर को पूरी तरह से सही पाया गया है। लोको पायलट मनीष कुमार श्रीवास्तव व सहायक लोको पायलट कैलाश मांझी का स्वास्थ्य परीक्षण रेलवे अस्पताल डेहरी के चिकित्सकों द्वारा की गई, जिसमें रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुआ है। मालगाड़ी को पूरी तरह से जांच करने के बाद रात लगभग एक बजे गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

डीडीयू डिवीजन के आला अधिकारियों द्वारा की गई जांच के बाद लोको पायलट व सहायक लोको पायलट की जिम्मेदारी तय करते हुए उनसे स्पष्टीकरण की मांग व जांच कमेटी के समक्ष उपस्थित होने को कहा गया है। गौरतलब है कि लगभग तीन माह पूर्व भी सासाराम में पूर्वी छोर पर धनबाद जा रही एक मालगाड़ी स्टार्टर सिग्नल को पार कर गई थी। इसके बावजूद इस तरह की लापरावाही में कोई कमी नहीं आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.