Gaya Weather Forecast: हल्‍की से मध्‍यम स्‍तर की बारिश के आसार, स्‍वास्‍थ्‍य और फसल का रखें ध्‍यान

Gaya Weather Forecast मौसम कभी तल्‍ख तो कभी सुहावना हो रहा है। अगले चार-पांच दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं हल्‍की बारिश हो सकती है। मौसम की इस चाल का असर आम जनजीवन पर पड़ रहा है। खासकर बच्‍चे खूब बीमार पड़ रहे हैं।

Vyas ChandraPublish: Mon, 18 Oct 2021 06:54 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 06:54 AM (IST)
Gaya Weather Forecast: हल्‍की से मध्‍यम स्‍तर की बारिश के आसार, स्‍वास्‍थ्‍य और फसल का रखें ध्‍यान

गया, जागरण संवाददाता। Gaya Weather Forecast: मौसम कभी तल्‍ख तो कभी सुहावना हो रहा है। अगले चार-पांच दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं हल्‍की बारिश हो सकती है। मौसम की इस चाल का असर आम जनजीवन पर पड़ रहा है। खासकर बच्‍चे खूब बीमार पड़ रहे हैं। रविवार को गया समेत कई इलाकों में बादल छाए रहे। हल्‍की बारिश भी कहीं-कहीं हुई।  गया के कृषि विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी मध्‍य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह साइक्‍लोनिक प्रभाव में है। इस वजह से गया समेत आसपास के जिलों में कहीं-कहीं हल्‍की से मध्‍यम स्‍तर की बारिश हो सकती है। सोमवार को अधिकतम तापमान 33 से 34 के बीच रह सकती है।   

स्‍वास्‍थ्‍य के साथ खेती का भी रखें ध्‍यान 

चिकित्‍सकों का कहना है कि इस मौसम में अपने स्‍वास्‍थ्‍य का खास ख्‍याल रखें। कभी कड़ी धूप तो कभी छांव की वजह से मौसमी बुखार हो सकता है। इसलिए धूप से आते ही ठंडा पानी नहीं पीयें। बच्‍चों को धूप में नहीं जाने दें। इधर बारिश का असर सब्‍जी की खेती पर पड़ने के आसार हैं। गया के डीएओ सुदामा महतो के अनुसार अधिक बारिश हुई तो सब्‍जी की खेती को काफी नुकसान हो सकता है। वर्तमान में गोभी, पालक, टमाटर, बंदगोभी जैसी सब्जियां लगी हुई हैं। ऐसे में खेतों में जलजमाव होने पर फसल को क्षति हो सकती है। इसलिए यदि ज्‍यादा बारिश होती है तो जलनिकासी का प्रबंध किसान जरूर कर लें। वहीं धान के पौधे पर भी इसका विपरीत प्रभाव पड़ने की आशंका रहती है। इसलिए कृषि सलाहकार के अनुरूप दवा का छिड़काव करना बेहतर रहता है। 

गया और आसपास के जिलों नवादा, औरंगाबाद, कैमूर एवं रोहतास में दीपावली के आसपास ठंड बढ़ेगी। अभी दिन का तापमान 34 से 36 डिग्री तक रह सकता है। वहीं रात का तापमान 25 से 26 डिग्री तक रहने के आसार हैं।  

  

Edited By Vyas Chandra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept